Hindi NewsGadgets Newsgurugram woman lost 1 lakh in bank sms scam check how to stay safe from bank sms scam - Tech news hindi

महिला को बैंक से आया SMS और खाते से उड़े 1 लाख रुपये; कर दी थी बस ये गलती

साइबर अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। एक हालिया मामला में, गुरुग्राम की एक महिला को एक बैंक एसएमएस आया, जिसके झांसे में आकर महिला को एक लाख की चपल लग गई।

महिला को बैंक से आया SMS और खाते से उड़े 1 लाख रुपये; कर दी थी बस ये गलती
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 01:18 PM
हमें फॉलो करें

साइबर अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। एक हालिया मामला में, गुरुग्राम की एक महिला को एक बैंक एसएमएस आया, जो कि फेक था, जिसके झांसे में आकर महिला को एक लाख रुपये गंवाने पड़ गए। दरअसल, डीएलएफ फेज-5 निवासी एक महिला से कथित रूप से 1 लाख रुपये की ठगी की गई। पीटीआई के मुताबिक, पीड़िता माधवी दत्ता के मोबाइल पर 21 जनवरी को एक मैसेज आया, जिसमें लिखा था, 'डियर यूजर, आपका एचडीएफसी अकाउंट आज बंद हो जाएगा, लिंक पर यहां क्लिक करें, मोबाइल नंबर से आपका पैन कार्ड नंबर।'

महिला ने कर दी थी ये गलती
पुलिस को दी अपनी शिकायत में दत्ता ने कहा कि उसने लिंक पर क्लिक किया, जो उसे एक वेबपेज पर ले गया, जिसने उसे कुछ डिटेल भरने के लिए कहा गया। डिटल्स दर्ज करने के बाद, उन्हें मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया। दत्ता ने अपनी ऑनलाइन शिकायत में कहा, "जैसे ही मैंने ओटीपी दर्ज किया, मेरे खाते से एक लाख रुपये काट लिए गए। मैंने कई बार साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल किया, लेकिन कनेक्ट नहीं हुआ और अंत में साइबर पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज कराई।"

उनकी शिकायत के बाद, शुक्रवार को साइबर अपराध, ईस्ट पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 419 (प्रतिरूपण द्वारा धोखाधड़ी) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत अज्ञात जालसाजों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। जांच अधिकारी एएसआई मनोज कुमार ने कहा, "एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच की जा रही है।"

भूलकर भी आप न करें ये काम
यह कई प्रकरणों में से एक है जब एक निर्दोष नागरिक साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुआ है। एसएमएस, ईमेल या यहां तक ​​कि वॉट्सऐप के माध्यम से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक करते समय हमेशा सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ये लिंक आसानी से आपको ठगने और आपके बैंक खातों को खाली करने के लिए एक जाल हो सकते हैं।

ये घोटाले कैसे होते हैं, इसकी एक प्रमुख कार्यप्रणाली यह है कि साइबर अपराधी अत्यावश्यकता पैदा करने के लिए एक मैसेज भेजेंगे। ये मैसेज सर्विस के अक्षम होने या दस्तावेजों या किसी अन्य दस्तावेज की कमी के कारण बैंक अकाउंट बंद होने से संबंधित हो सकते हैं।
 
हमेशा याद रखें कि अपना अकाउंट नंबर, एटीएम पिन और ओटीपी जैसे डिटेल्स दूसरों के साथ शेयर न करें। साथ ही, इंटरनेट के माध्यम से अपने अकाउंट की विवरण को अपडेट करने से बचें। हो सके तो इसके लिए बैंक के ऑफिस जाएं।

 

(फोटो क्रेडिट-istock)

ऐप पर पढ़ें