Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Govt issues high-risk warning for Google Chrome users ask them to immediate update - Tech news hindi

सरकार ने दी तुरंत Google Chrome अपडेट करने की चेतावनी, नहीं करने पर पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आप गूगल क्रोम यूजर हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी है। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। तुरंत अपडेट कर लें गूगल क्रोम:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 9 Feb 2024 08:10 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप गूगल क्रोम यूजर हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी है। भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। CERT-In ने कहा है कि गूगल क्रोम के एक वर्जन में कई खामियां हैं जो यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। सरकार ने अपने हालिया सुरक्षा नोट CIVN-2024-0031 में इन सभी खामियों के बारे में बताया है, सरकारी अनुसंधान टीम ने खुलासा किया है कि इस वक्त कई क्रोम यूजर खतरे में हैं और 114.0.5735.350 वर्जन से पहले Google Chrome OS के यूजर्स के लिए जोखिम पैदा करती हैं।


जिन स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 11, 12, 12एल, 13 और 14 हैं। उन्हें फोन को तुरंत अपडेट करने की जरूरत है। एंड्रॉयड फोन में इस कमजोरियों के कारण हैकर्स आपकी जरूरी चीजों तक पहुंच सकते हैं।

 

 

साइड पैनल सर्च में मिली खामियां 
गवर्नमेंट रिसर्च टीम के अनुसार हैकर्स साइड पैनल सर्च फीचर का यूज कर डाटा चुरा रहे हैं। साथ ही आपकी  ब्राउज़र सिक्योरिटी को भी बायपास कर सकते हैं।

 

Google Chrome को ऐसे करें अपडेट 
> गूगल क्रोम ओपन करें।
> फिर विंडो के टॉप राइट कॉर्नर में जाएं और तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
> फिर Help पर जाएं और गूगल क्रोम सेलेक्ट करें।
> अगर अपडेट उपलब्ध है तो क्रोम को ऑटोमैटिकली उसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
> एक बार अपडेट इंस्टॉल हो जाने पर, क्रोम रिस्टार्ट हो जाएगा।

 

ऐप पर पढ़ें