DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › सरकार अगले चार महीने तक दे रही है Free में राशन, नहीं है Ration Card तो बिना झंझट ऐसे बनवाएं घर बैठे
गैजेट्स

सरकार अगले चार महीने तक दे रही है Free में राशन, नहीं है Ration Card तो बिना झंझट ऐसे बनवाएं घर बैठे

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Tue, 20 Jul 2021 06:59 PM
सरकार अगले चार महीने तक दे रही है Free में राशन, नहीं है Ration Card तो बिना झंझट ऐसे बनवाएं घर बैठे

कोरोना सकंट की वजह से केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत देश में फ्री राशन दिया जा रहा है। सरकार ने गरीबों को अगले 4 महीने यानी की नवंबर तक में फ्री राशन देने की घोषणा की है। इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को देने का लक्ष्य है। इस के तहत गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न राशन मुफ्त (Free 5Kg Ration) में दिया जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि ये फायदा सिर्फ राशन कार्ड होल्डर्स को ही मिलेगा। ऐसे में अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अब घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड (Apply Online for Ration Card) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए सभी राज्यों (state) ने अपनी ओर से वेबसाइट बनाई है। आप जिस भी राज्य के रहने वाले हैं, वहां की वेबसाइट पर जाइए और राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दीजिए। जानिए अप्लाई करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस: 

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar Card में करवाना है नाम, पता या दूसरा कोई करेक्शन तो अपनाएं ये प्रोसेस

 

ऐसे करें Ration Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई
>> इस के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बिहार के रहने वाले hindiyojana.in/apply-ration-card-bihar/ और महाराष्ट्र के आवेदक mahafood.gov.in पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं।

>> इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें।

>> राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है।

>> राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपए तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें।

>> फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

 

यहां से ले सकते हैं राशन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक दिया जाने वाला ये अनाज भी आपको उसी राशन की दुकान से मिलेगा जहां से आप राशनकार्ड से अनाज लेते रहे हैं। अगर आपके राशन कार्ड में 4 लोगों के नाम दर्ज हैं तो सभी को 5-5 किलो यानी कुल 20 किलो अनाज मिलेगा।

 

ये भी पढ़ें:- फोन में आ रही हैं ये प्रॉब्लम तो हो जाएं Alert, ऐसे चेक करें कहीं हैक तो नहीं हो गया आपका स्मार्टफोन

 

 

इन डॉक्युमेंट्स की पड़ती है जरूरत
राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी लगेंगे।

संबंधित खबरें