DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Google ‘व्यू इमेज’ की भरपाई करेंगे ये सर्च इंजन

गूगल ने ‘व्यू इमेज’ हटाया
गूगल ने ‘व्यू इमेज’ हटाया

गूगल ने हाल ही में सर्च रिजल्ट से ‘व्यू इमेज’ का ऑप्शन हटा दिया है। इसका मतलब है कि अगर अब आप गूगल से फोटो डाउनलोड करते थे, तो अब डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। गूगल ने ऑनलाइन फोटो की हो रही चोरी को रोकने के मकसद से ये कदम उठाया है। अब यूजर्स को फोटो खोजने में थोड़ी में दिक्कत होगी, लेकिन हम आज आपकी सहूलियत के लिए कुछ ऐसे सर्ज इंजन और तरीका बताएंगे, जिसे अपनाकर आप आप आप आसानी से हाई-रिजोल्यूशन की इमेज डाउनलोड कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जानिए क्या है ऑप्शन

1. Bing
1. Bing

1. Bing
बिंग माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन है। यह गूगल की तरह एक सर्च इंजन है। इस सर्च इंजन में अगर आप किसी की फोटो को खोजने के लिए उसका नाम टाइप करेंगे, तो गूगल की तरह उससे संबंधित सुझाव नीचे आ जाता है। इसमें फोटो सर्च करने पर 'नेक्स्ट' बटन का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है। आप सिर्फ माउस से स्क्रॉल करके दूसरे पेज पर जा सकते हैं। इसी तरह इसमें आप किसी ऑरिजनल वीडियो का शॉर्ट प्रीव्यू भी देख सकते हैं। यह सर्च इंजन किसी इमेज पर राइट क्लिक करने पर हाई-रिजोल्यूशन की इमेज डाउनलोड करने की सुविधा देता है। यह जून 2009 में लॉन्च हुआ था। यह सर्च इंजन करीब 40 भाषाओं में सर्च करने की सुविधा देता है। 

अगली स्लाइड में जानिए, दूसरा ऑप्शन क्या है

2. स्टार्टपेज
2. स्टार्टपेज

2. स्टार्टपेज
स्टार्टअप भी गूगल की तरह सर्च इंजन है। यह किसी इमेज पर राइट क्लिक करने पर हाई-रिजोल्यूशन की इमेज डाउनलोड करने की सुविधा देता है। गूगल के ‘व्यू इमेज’ को अगर आप मिस रहे हैं, तो वह आपको स्टार्टपेज पर देखने को मिल जाएगा। आप किसी इमेज पर पहले क्लिक करें, फिर इसके बाद ‘व्यू इमेज’ पर क्लिक बड़ी साइज की फोटो डाउनलोड कर सकते हैं। यूजर्स को समान अनुभव मिलेगा। यह 2009 में लॉन्च हुआ था।

अगली स्लाइड में तीसरा ऑप्शन क्या है

4. Yandex
4. Yandex

4. Yandex
Yandex भी गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है। इससे भी अलग-अलग साइज की फोटो डाउनलोड कर सकते हैं। फोटो डाउनलोड करने के लिए आपको Yandex.com पर जाना होगा। इसके बाद आपको इमेज सेक्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आप जिसकी तस्वीर खोज रहे हों, वो सर्च करें। इसके बाद आपको कई तस्वीरें दिखाई देगी। आप जिस तस्वीर को डाउनलोड करना चाहते हो, उस पर क्लिक करें। अब आपके सामने हाई-रिजोल्यूशन की इमेज ओपेन हो जाएगी। इमेज पर राइट क्लिक करके इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अगर आप और बड़ी साइज की फोटो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो साइड में ‘Other Sizes & Similer’ पर क्लिक करें। इसके बाद आप लार्ज, मीडियम या स्मॉल साइज में इमेज को डाउनलोड कर सकते हैं।

5. गूगल से भी इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड
5. गूगल से भी इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड

5. गूगल से भी इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड
गूगल ने इमेज डाउनलोड करने से रोकने के लिए ‘व्यू इमेज’ का ऑप्शन भले ही हटा दिया हो, लेकिन हम ऐसा तरीका आपको बताते हैं, जिससे आप कोई भी इमेज गूगल से अब भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप जिस इमेज को डाउनलोड करना चाहते हैं, उसे गूगल में सर्च करें। फिर किसी इमेज पर राइट क्लिक करें। इसके बाद ‘ओपेन इमेज इन न्यू टैब’ पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद है आपकी समस्या का समाधान हो गया होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Google view image alternative option