Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google terminates its employee with a text message only who was working on gemini AI - Tech news hindi

एक SMS भेजकर Google ने छीन ली नौकरी, अचानक चला गया गूगल ड्राइव का ऐक्सेस

गूगल के एक कर्मचारी ने कंपनी से निकाले जाने का अपना अनुभव शेयर किया है। इस कर्मचारी को केवल एक SMS भेजकर नौकरी से निकाल दिया गया। यह कर्मचारी Gemini AI से जुड़ी टीम में काम कर रहा था।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 03:56 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक Google में जॉब पाने का सपना ढेरों लोग देखते हैं लेकिन इस बड़ी कंपनी में काम करने वाले कई लोगों की जॉब अचानक गई है।  कंपनी का लेटेस्ट प्रोडक्ट Gemini AI चैटबॉट है और इसपर ही काम करने वाले एक कर्मचारी को कंपनी ने महज SMS भेजकर निकाल दिया है।

गूगल के पूर्व-कर्मचारी एलेक्स कोहेन ने टेक कंपनी से निकाले जाने का अनुभव शेयर किया है और बताया है कि अचानक उनसे Hangouts और Google Drive का ऐक्सेस छीन लिया गया है। इसके बाद उनके मैनेजर ने एक मेसेज भेजकर बताया कि उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है। कंपनी ने पूरी प्रक्रिया से गुजरना भी जरूरी नहीं समझा। 

यह भी पढ़ें: इंतजार खत्म! गूगल का 'जादुई' ऐप Gemini अब भारत में उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड

Gemini AI पर काम कर रहे थे एलेक्स
एलेक्स ने बताया कि वे गूगल के Gemini AI मॉडल से जुड़े एल्गोरिद्म पर काम कर रहे थे। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर अपने टर्मिनेशन की जानकारी देते हुए एलेक्स ने लिखा, "यह बताते हुए दुख हो रहा है कि मुझे आज गूगल से निकाल दिया गया है। मैं Gemini को बेहतर बनाने के लिए डिवेलप किए जा रहे एल्गोरिद्म का इंचार्ज था।" 

उन्होंने बताया है कि वे 12 महीने का सर्वीरिएंस पीरियड ले रहे हैं। एलेक्स ने लिखा, "मैं 12 महीने का सर्वीरिएंस पीरियड ले रहा हूं और इसके बाद मैं तय करूंगा कि आगे क्या करना है। LLMs और AI सीखने का यह 5 महीने का सफर मजेदार रहा। 

तीन गुना तक बढ़ी थी कर्मचारियों की सैलरी
अजीब बात यह है कि बीते दिनों Perplexity AI CEO अरविंद श्रीनिवास ने बताया था कि गूगल ने एक वक्त अपने कुछ कर्मचारियों को 300 प्रतिशत तक सैलरी हाइक दिया था। यह हाइक उन कर्मचारियों को मिला था, जो कंपनी की सर्च टीम का हिस्सा थे। इन कर्मचारियों का AI डिवीजन से कोई सीधा वास्ता नहीं था। 

ऐप पर पढ़ें