DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  Google भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए कर रहा है ये काम
गैजेट्स

Google भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए कर रहा है ये काम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Rohit
Tue, 15 Dec 2020 06:39 PM
Google भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए कर रहा है ये काम

गूगल भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट लाने के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसका नाम प्रोजेक्ट तारा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक लाइट बीम के इस्तेमाल से टेलिकॉम कनेक्टिविटी और हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए तीन बड़ी कंपनियों के बीच बातचीत चल रही है। 

ये भी पढ़ेंः Kindle को टक्कर देने के लिए Xiaomi ने लॉन्च किया Mi Reader Pro, मिलगा 32GB का स्टोरेज, जानिए कीमत

अल्फाबेट की कंपनी प्रोजेक्ट एक्स के अनुसार, यह टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट तारा का हिस्सा है, जिसमें एक बेहद पतले और इनविजिबल बीम के तौर पर हवा के जरिए सुपर हाई स्पीड पर इन्फर्मेशन ट्रांसमिशन करने के लिए लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। यह फाइबर की तरह ही होता है लेकिन इसमें केबल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

पढ़ेंः आया नोकिया का एक और सस्ता स्मार्टफोन, धांसू हैं इसके फीचर

ऐसे करता है काम 
इस तकनीक की मदद से बिल्डिंग्स और दूसरे स्थान पर लगाए गए सर्वरों के ट्रांसमीटर्स और रिसीवर के बीच रेडियो वेव की जगह लाइट बीम ट्रांसफर की जाती है। एक सूत्र के मुताबिक, अभी ग्राहकों को 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड स्पीड मिलती है जो कि नई टेक्नॉलजी के साथ बढ़कर 20 गीगाबाइट्स प्रति सेकंड तक हो सकती है। सूत्र ने आगे बताया कि यह तकनीक एक बड़ा बदलाव ला सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोजेक्ट तारा की शुरुआत भारत में आंध्र प्रदेश और अफ्रीका में केन्या में सबसे पहले शुरू की गई है। गूगल के प्रोजेक्ट एक्स के मुताबिक, उनकी टीम टेलिकॉम कंपनियों, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और दुनियाभर की सरकारों के साथ वायरलेस ऑप्टिमल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी की संभावनाओं पर बात कर रही है। 

संबंधित खबरें