Hindi NewsGadgets NewsGoogle Search tips and tricks about hidden search features of google

सिर्फ सर्च इंजन नहीं है Google, कर सकते हैं ये भी काम

बहुत से लोगों के लिए गूगल सिर्फ इंटरनेट है। सर्च इंजन है। लेकिन पिछले कुछ समय गूगल और स्मार्ट हो गया है। गूगल सिर्फ आपके द्वारा सर्च की गई वेबसाइटों की लिस्ट ही नहीं दिखाता बल्कि अब बहुत से सवालों...

सिर्फ सर्च इंजन नहीं है Google, कर सकते हैं ये भी काम
लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीTue, 15 Jan 2019 11:26 PM
हमें फॉलो करें

बहुत से लोगों के लिए गूगल सिर्फ इंटरनेट है। सर्च इंजन है। लेकिन पिछले कुछ समय गूगल और स्मार्ट हो गया है। गूगल सिर्फ आपके द्वारा सर्च की गई वेबसाइटों की लिस्ट ही नहीं दिखाता बल्कि अब बहुत से सवालों जवाब खुद ही देता है।

गूगल में सर्च होने वाले सामान्य सवालों जैसे, तस्वीरें, वेब रिजल्ट्स अलावा इसके कई छुपे हुए फीचर्स हैं जिन्हें शायद अभी तक आप नहीं समझ पाए। तो आइए जानते हैं और क्या-क्या करता है गूगल-


कैल्कुलेटर, टाइमर, करेंसी कंवर्टर

कोई कठिन कैल्कुलेशन चुटिकियों में हल करना चाहते हैं तो गूगल में अपना सवाल डालिया और उसका जवाब पाइए। अगर आपको कैल्कुलेटर की जरूरत है तो आप इसे गूगल में सर्च करिए। गूगल फौरन आपको एक वर्चुअल कैल्कुलेटर उपलब्ध कराएगा। या फिर आप किसी अन्य कंपनी का एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

इसी प्रकार से आप गूगल सर्च में टाइमर, करेंसी कन्वर्टर और स्टॉप वाच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी देश की करेंसी कन्वर्ट कर भारतीय रुपए में या किसी अन्य मुद्रा में देख सकते हैं। इतना ही नहीं आप कितनी भी बड़ी संख्या को किसी भी देश की मुद्रा से कन्‍वर्ट कर सकते हैं।

लिरिक्स-
लिरिक्स यानी गीत के बोल। आप किसी भी भाषा के गानों के बोल सर्च कर सकते हैं। गूगल सभी लोकप्रिय गीतों के बोल(लिरिक्स) आपको उपलब्ध कराता है।

सेलिब्रिटी से जुड़े सवाल-
किसी भी बॉलीवुड या हॉलीवुड सेलिब्रिटी या अन्य सितारों से जुड़े सवाल जैसे उनकी उम्र, शादी, हाईट आदि के बारे में गूगल सटीक जानकारी देता है। किसी हिरोइन के प्रेमी के बारे में सर्च करेंगे तो वह भी गूगल बता देगा।
 

ऐप पर पढ़ें