Hindi NewsGadgets NewsGoogle search About this Result feature will help users to detect Fake news

Google पर आया नया फीचर, सर्च करते ही पकड़ लेगा Fake News

इंटरनेट के इस दौर में फेक न्यूज (Fake News) एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। Twitter, Facebook, और Google जैसे बड़े प्लेटफॉर्म फेक न्यूज पर लगाम लगाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। ट्विटर ने फर्जी...

Google पर आया नया फीचर, सर्च करते ही पकड़ लेगा Fake News
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 23 May 2021 01:43 PM
हमें फॉलो करें

इंटरनेट के इस दौर में फेक न्यूज (Fake News) एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। Twitter, Facebook, और Google जैसे बड़े प्लेटफॉर्म फेक न्यूज पर लगाम लगाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। ट्विटर ने फर्जी खबरों को manipulated media का टैग देना शुरू कर दिया, वहीं फेसबुक पर भी फेक न्यूज ट्रैक करने के कई टूल्स मौजूद हैं। इस बीच Google भी एक नया फीचर ला रहा है, जो यूजर्स को फेक न्यूज के बारे में बताएगा। 

क्या है Google का नया फीचर
दरअसल गूगल में हाल ही में हुई अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में About this Result फीचर का ऐलान किया है। यह फीचर गूगल सर्च किए गए किसी रिजल्ट की sources के बारे में बताएगा। इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि जिस वेबसाइट का यह लिंक है वह कितना विश्वसनीय है। इसके लिए गूगल मशहूर इनसाइक्लोपीडिया Wikipedia के साथ काम कर रहा है। 

इस तरह काम करेगा नया फीचर
इस फीचर के जरिए जब भी आप गूगल पर कोई जानकारी सर्च करेंगे तो पहले की ही तरह कई वेबसाइट्स के लिंक खुलकर आएंगे। इसके बाद आपको लिंक के ठीक बगल में मौजूद तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। Google आपको बताएगा कि यह वेबसाइट सिक्यॉर है या नहीं, वेबसाइट की Wikipedia पर जानकारी उपलब्ध है या नहीं और जो लिंक आप पढ़ना चाहते हैं वह paid तो नहीं है। 

कुल मिलाकर गूगल आपको बताता है कि जानकारी कहां से आ रही है, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या इस साइट पर भरोसा किया जा सकता है या नहीं। इस फीचर को अमेरिका में इस साल की शुरुआत में फरवरी में पेश किया गया था। अब इस महीने के अंत तक यह सभी यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद है। शुरुआत में यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा के रिजल्ट के लिए काम करेगा। 

ऐप पर पढ़ें