Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google removed ultrawide lens for Astrophotography photography in pixel smartphones

Google ने अपने स्मार्टफोन से हटा दिया कमाल का कैमरा फीचर

गूगल ने कुछ समय पहले ही Google Pixel 5 और Pixel 4A 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। दोनों ही स्मार्टफोन में एक कमाल का कैमरा फीचर दिया गया था। फोन के कैमरे में दिए गए अल्ट्रावाइड लेंस का इस्तेमाल...

Google ने अपने स्मार्टफोन से हटा दिया कमाल का कैमरा फीचर
Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 28 Dec 2020 07:59 AM
हमें फॉलो करें

गूगल ने कुछ समय पहले ही Google Pixel 5 और Pixel 4A 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। दोनों ही स्मार्टफोन में एक कमाल का कैमरा फीचर दिया गया था। फोन के कैमरे में दिए गए अल्ट्रावाइड लेंस का इस्तेमाल एस्ट्रोफोटोग्राफी (Astrophotography) शॉट्स के लिए किया जा सकता है। इस फीचर की चर्चा लॉन्च इवेंट के दौरान भी काफी हुई। हालांकि अब लगता है कि कंपनी ने इस फीचर को चुपके से फोन से हटा लिया है। 

कैसे काम करता है यह फीचर
आपको नहीं पता तो बता दें कि एस्ट्रोफोटोग्राफी फीचर का काम है कि आप रात में आसमान की तस्वीर ले सकें। दरअसल गूगल पिक्सल फोन के कैमरा में Night Sight नाम का मोड दिया गया है। आपको करना बस इतना है कि फोन का कैमरा खोलकर कुछ देर स्टेबल रखना है। थोड़ी देर रुके रहने के बाद स्क्रीन पर लिखा आ जाता है Astrophotography on और शटर बटन पर भी मून की जगह स्टार बन जाते हैं। 

रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने नंवबर में जो Camera 8.1 अपडेट जारी किया था, उसके बाद से पिक्सल फोन्स के कैमरे से यह फीचर गायब है। अपडेट किए जाने से पहले फोन के कैमरा में .6x ऑप्शन को टैप करके अल्ट्रावाइड लेंस पर पहुंचा जा सकता था और फिर आप 107-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आसमान की तस्वीर ले पाते थे। लेकिन गूगल कैमरा 8.1 में यह नहीं हो पा रहा। 

अपडेट के बाद क्या बदला
दरअसल अपडेट के बाद अल्ट्रावाइड लेंस सिर्फ साधारण Night Sight मोड के लिए उपलब्ध है, ना कि एस्ट्रोफोटोग्राफी तस्वीरों के लिए। अब स्क्रीन पर मैसेज दिखाता है कि एस्ट्रोफोटोग्राफी के लिए 1x जूम करें। इतना ही नहीं, नवंबर में अपडेट हुए गूगल सपोर्ट डॉक्यूमेंट में भी साफ लिखा है कि पिक्सल 4a (5G) और पिक्सल 5 में एस्ट्रोफोटोग्राफी सिर्फ जूम सेटिंग्स पर काम करेगा। यानी साफ है कि इस फीचर के लिए अब अल्ट्रावाइड लेंस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। 

ऐप पर पढ़ें