Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google pixel 7 pro battery drain issue display draws battery faster - Tech news hindi

सोच समझकर खरीदना ये नया फोन, तेजी से खत्म हो रही इसकी बैटरी

अगर आप भी google pixel 7 pro खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो सावधान, एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, Pixel 7 Pro का डिस्प्ले, फोन की बैटरी फटाफट खत्म करता है। क्या है पूरा मामला, चलिए डिटेल में बताते हैं

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 15 Oct 2022 10:42 AM
हमें फॉलो करें

Google के Pixel 7 और Pixel 7 Pro स्मार्टफोन आखिरकार भारत में ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि Pixel 7 Pro में कुछ समस्याएं हैं। हाल ही में रिपोर्ट किया गया इश्यू विशेष रूप से डिस्प्ले से जुड़ा हुआ लगता है और एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, यह केवल Pixel 7 Pro को प्रभावित करता है। Pixel 7 Pro 6.7-इंच QHD+ LTPO AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 1,500nits पीक ब्राइटनेस प्रदान करता है। वहीं, Pixel 7 में 6.3-इंच का फुल-एचडी + AMOLED पैनल 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ मिलता है।

XDA की एक रिपोर्ट बताती है कि कैसे Pixel 7 Pro का डिस्प्ले फटाफट बैटरी खत्म करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Pixel 7 Pro का 6.7-इंच QHD+ LTPO AMOLED पैनल उम्मीद से ज्यादा पावर लेता है, जिससे बैटरी तेजी से खत्म होती है। सोर्स के अनुसार यह मुख्य रूप से तब होता है जब स्मार्टफोन का उपयोग बाहर किया जाता है जहां एम्बिएंट लाइट सेंसर, डिस्प्ले ब्राइटनेस को क्रैंक करता है। Pixel 7 Pro का डिस्प्ले 600 निट्स पर लगभग 3.5-4W की खपत करता है, जो कि डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल का लगभग आधा है। हाई-ब्राइटनेस मोड में, जो लगभग 1000 निट्स है, डिस्प्ले 6W की खपत करता है। इसकी तुलना में सैमसंग का गैलेक्सी S22+ 600 निट्स पर 2W और 1000 निट्स पर 4W की खपत करता है।

प्रसाद नाइक के एक ट्वीट ने डिस्प्ले से जुड़े एक अन्य मुद्दे की ओर भी इशारा किया। उनका ट्वीट बताता है कि कैसे स्मार्टफोन के लॉक होने के बाद भी डिस्प्ले कई मिलीसेकंड तक एक्टिव रहता है। लॉक स्क्रीन के नीचे एक्टिव रहने वाले डिस्प्ले के कारण रैंडम ऐप्स लॉन्च हो जाते हैं। इसलिए, यूजर अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करने पर हर बार खोले गए रेंडम ऐप्स पा सकते हैं।

वहीं, गैजेट्स 360 ने भी अपनी रिपोर्ट में बताया कि यह समस्या हमारी रिव्यू यूनिट में भी मौजूद है। हम इस बात की भी पुष्टि कर सकते हैं कि डिस्प्ले के एक्टिव रहने की समस्या हमारे Pixel 7 रिव्यू यूनिट में भी मौजूद है। समस्या लॉक एनीमेशन के दौरान ट्रिगर होती दिखाई देती है, जब स्क्रीन कुछ मिलीसेकंड के लिए एक्टिव रहती है जब तक कि फेड आउट लॉक स्क्रीन एनीमेशन पूरा नहीं हो जाता।

Google के Pixel 7 और Pixel 7 Pro स्मार्टफोन कल भारत में बिक्री के लिए गए थे। वे चार साल के लंबे अंतराल के बाद भारत में पहुंचने वाले गूगल के पहले प्रीमियम स्मार्टफोन हैं। Pixel 7 59,999 रुपये में उपलब्ध है, जबकि बड़ा Pixel 7 Pro फ्लिपकार्ट पर 84,999 रुपये में उपलब्ध है।

ऐप पर पढ़ें