Google Pixel 4 vs Samsung Galaxy Note 10 vs Apple iPhone 11 know which one of these hits the ball out of the park - गूगल पिक्सल 4 vs सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 vs आईफोन 11, जानें आने वाले इन फ्लैगशिप फोन्स के फीचर्स DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल पिक्सल 4 vs सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 vs आईफोन 11, जानें आने वाले इन फ्लैगशिप फोन्स के फीचर्स

what to expect from google pixel 4  samsung galaxy note 10  and apple iphone 11 ht   photo

सैमसंग, गूगल और एप्पल अगले कुछ महीनों में अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इस कड़ी में सैमसंग सबसे गैलेक्सी नोट 10 सीरीज़, जिसके बाद गूगल पिक्सल 4  और एप्पल आईफोन 11 को लॉन्च किया जाएगा। आइए आने वाले इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के बारे में जानते हैं।

गूगल पिक्सल 4  

गूगल ने पिक्सल 4 से जुड़े दो अहम ऐलान किए हैं। कंपनी का यह फोन हैंड्स फ्री गेसचर्स के साथ आएगा। इसके अलावा यह फेस अनलॉक को भी सपोर्ट करेगा। गूगल द्वारा साझा किए गए टीज़र वीडियो से जानकारी दी है कि पिक्सल 4 टॉप-हेवी डिजाइन के साथ आएगा। इसमें चौड़े बेजल के साथ टू-टोन कलर स्कीम वाले बटन होंगे। ऑफिसीयल ब्लॉग पोस्ट में पिक्सल के प्रोडक्ट मैनेजर ब्रैंडन बार्बेलो ने खुलासा किया है कि गूगल पिक्सल 4 फेस अनलॉक को सपोर्ट करेगा और इसमें हैंड्स फ्री गेसचर्स वाला मोशन सेंसर होगा। ज़्यादातर स्मार्टफोन में फेस रिकग्निशन के लिए फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल होता है। लेकिन गूगल ने पिक्सल 4 में इस फीचर के लिए अलग हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है। हार्डवेयर रडार आधारित सिस्टम सोली के साथ काम करेगा। गूगल इस तकनीक पर करीब पांच साल से काम कर रही है।

सोली रडार सिस्टम की पहली झलक 2015 में मिली थी। बाद में इसे अपग्रेड किया गया। यह मोशन सेंसिंग के ज़रिए हैंड गेसचर्स की पहचान करता है, जिससे म्यूजिक को कंट्रोल किया जा सकता है। सोली पर आधारित डिवाइस अभी तक मार्केट में नहीं आए हैं। लेकिन इसकी झलक हमें पिक्सल 4 में देखने को मिलेगी। पिक्सल 4 में मौज़ूद गूगल का सोली रडार चिप सॉफ्टवेयर अल्गोरिदम के साथ काम करेगा। यह हैंड गेसचर्स को पढ़ने का काम करेगा। इसकी मदद से यूज़र्स म्यूजिक प्लेबैक, अलार्म और फोन कॉल को कंट्रोल कर सकेंगे। 

प्राइवेसी को लेकर गूगल ने बताया है कि फेस डेटा यूज़र्स के फोन में ही मौज़ूद रहेगा। कंपनी के मुताबिक, सोली सेंसर डेटा भी स्मार्टफोन पर ही बना रहेगा। इसे अन्य गूगल सेवाओं के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। फिलहाल, गूगल ने गूगल पिक्सल 4 के लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

एप्पल आईफोन 11

एप्पल ने इस साल अपने किसी भी फोन में 5जी सपोर्ट नहीं दिया है। इसके अलावा इस साल आने वाले कंपनी के अगले तीन आईफोन में भी 5 जी सर्विस मिलने की उम्मीद नहीं है। एप्पल के 2019 में आने वाले आईफोन जिसे आईफोन 11 भी कहा जा रहा है ट्रिपल रियर कैमरों के साथ आएगा। एप्पल अपने आने वाले आईफोन्स में एक अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस और 120fps स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट देगा। नए आईफोन में A13 बायोनिक चिप दी जाएगी, जिसमें बेहतर पावर एफिशिएंसी और स्मार्ट मशीन लर्निंग की क्षमता होगी। चर्चा है कि आईफोन 11 में एक Taptic इंजन दिया जाएगा, जो 3डी टच की सुविधा देगा।

कैमरा और अन्य फीचर्स में अपग्रेड के अलावा, एप्पल AMOLED पैनल के साथ दो आईफोन और एक एलसीडी डिस्प्ले के साथ लॉन्च करेगा। एप्पल यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट भी दे सकता है, लेकिन खबरें हैं कि यह अगले साल तक मिलेगा।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10

सैमसंग 7 अगस्त को गैलेक्सी नोट 10 को लॉन्च करेगा। पिछले सालों से अलग सैमसंग इस बार गैलेक्सी नोट 10 के कई मॉडल्स को सीरीज की तरह पेश करेगा। सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 के कम से कम दो मॉडल्स को लॉन्च करेगा, जिसमें सैमसंग गैलेक्सी नोट प्लस भी शामिल है। टॉप-एंड मॉडल में 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलने की संभावना है। परफॉर्मेंस के लिए सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 सीरीज Exynos 9825 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा, यह  Exynos 9820 चिप का अपग्रेड वर्जन है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 प्लस में 6.75-इंच का AMOLED QHD + डिस्प्ले होगी, जो HDR 10+ सपोर्ट करेगी। इसके अलावा फोन में ट्रिपल रियर कैमरा, 25W फास्ट चार्जिंग , 8GB तक रैम, 4,500mAh की बैटरी और USB टाइप-सी दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Google Pixel 4 vs Samsung Galaxy Note 10 vs Apple iPhone 11 know which one of these hits the ball out of the park