DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Google Pixel 3: किसी और एंड्रॉयड में नहीं हैं ये तीन फीचर

google pixel 3 and google pixel 3XL

गूगल ने आखिरकार अपने दो स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं और इनका नाम गूगल पिक्सल 3 और पिक्सल 3 एक्सएल है। साथ ही भारत में इन फोन की कीमत का ऐलान किया जा चुका है। दोनों स्मार्टफोन में सिर्फ स्क्रीन साइज का फर्क है और दूसरे स्पेसिफिकेशन्स और फीचर एक जैसे ही हैं। लेकिन कुछ फीचर हैं, जो इन्हें अन्य एंड्रॉयड यूजर से अलग बनाती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

खुद कॉल कर देगा ड्युप्लेक्स फीचर
गूगल पिक्सल यूजर को Duplex फीचर सबसे पहले इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। इस फीचर की मदद से यूजर फोन के जरिए रियल लाइफ टास्क कर सकते हैं। इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं, यूजर को सिर्फ फोन को कहना है कि किसी रेस्त्रां में टेबल बुक करे। इसके बाद आपका स्मार्टफोन खुद से कॉल करके टेबल बुक कर देगा और यह सब गूगल असिस्टेंट की मदद से होगा। शुरुआत में यह फीचर अमेरिका के न्यूयॉर्क, ऐटलांटा, फिनिक्स और सैन फ्रैंसिस्को बे एरिया में उपलब्ध होगा जहां इस फीचर के जरिए रेस्त्रां में टेबल बुक कराए जा सकेंगे। ध्यान रहे कि गूगल ड्यूप्लेक्स कंपनी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सेवा है, जो फिलहाल परीक्षण के दौर से गुजर रही है। 

स्पैम कॉलिंग की जानकारी देगा 'कॉलिंग डिस्प्ले'
गूगल के पिक्सल 3 में एक और खास फीचर है कि वह स्पैम कॉलिंग के बारे में आसानी से बता सकेगा। इसमें रियल टाइम ट्रांस्क्रिप्शन होगा। इस फीचर के तहत गूगल असिस्टेंट खुद संभावित स्पैम कॉल का जवाब देगा और कॉलर की तरफ से दो जवाब मिलेगा उसे लिख कर बताया जाएगा। इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आपको उस कॉल का जवाब देना है या नहीं। चाहें तो आप ब्लॉक कर सकते हैं ताकि आगे से वो स्पैम कॉल न आए। यह एक शानदार फीचर है। जैसे ही स्क्रीन कॉल बटन टैप करेंगे गूगल असिस्टेंट कॉलर को बता देगा कि आप उसका जवाब गूगल असिस्टेंट के जरिए दे रहे हैं और आपको बातचीत की कॉपी मिल जाएगी। गूगल असिस्टेंट कॉलर से उनका नाम पूछेगा और कॉल करने की वजह पूछेगा और आपको रियल टाइम बताया जाएगा। 

वायरलेस फास्ट चार्जिंग
इस बार कंपनी ने फास्ट वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया है जिसे मात्र 15 मिनट चार्ज करके घंटे भर स्मार्टफोन चला सकते हैं। कंपनी ने इस फोन के लिए वायरलेस चार्जिंग स्टैंड भी लॉन्च किया है। उसे अलग से बेचा जाएगा। इस स्टैंड को गूगल हब की तरह फोटो फ्रेम के तौर पर भी यूज कर सकते हैं। इससे आप म्यूजिक भी नियंत्रित कर सकते हैं और सवाल जवाब भी कर सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:google Pixel 3 and pixel 3xl launched and These three features are not in any other Android