Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google pay phonepe bhim app downloads increased after paytm payments bank ban by rbi - Tech news hindi

Paytm संकट से इन ऐप की हुई चांदी, धड़ाधड़ डाउनलोड कर रहे यूजर, लिस्ट में गूगल पे और PhonePe भी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगी रोक से दूसरे ऐप्स की चांदी हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई बैन के बाद पेटीएम के कॉम्पिटिटर ऐप्स को यूजर तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं। इस लिस्ट में गूगल पे भी शामिल है।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Feb 2024 11:15 AM
हमें फॉलो करें

आरबीआई (RBI) ने पिछले हफ्ते पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर बैन लगा दिया। 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक किसी भी कस्टमर अकाउंट, वॉलेट और FASTag में डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं कर पाएगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगी रोक से दूसरे ऐप्स की चांदी हो गई है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई के आदेश के बाद पेटीएम के कॉम्पिटिटर ऐप्स को यूजर तेजी से डाउनलोड कर रहे हैं। इस लिस्ट में NPCI के BHIM ऐप के साथ फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay) भी शामिल हैं। 

फोनपे ऐप डाउनलोड में 45% का इजाफा
ऐप इंटेलिजेंस फर्म Appfigures के अनुसार फोनपे ऐप डाउनलोड में साप्ताहिक आधार पर 45%  का इजाफा देखा गया है। 3 फरवरी को इस ऐप को 2.79 लाख बार डाउनलोड किया गया था। 29 जनवरी को फोनपे ऐप की डाउनलोड संख्या 1.92 लाख थी। 24 से 27 जनवरी के बीच फोनपे को 8.4 लाख डाउनलोड मिले थे। वहीं, RBI के ऑर्डर के बाद 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच डाउनलोड्स की संख्या बढ़ कर 10.4 लाख पहुंच गई। 

BHIM ऐप के डाउनलोड में 50% की बढ़ोतरी
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के BHIM ऐप को ऐप डाउनलोड में सप्ताह-दर-सप्ताह 21.5% की ग्रोथ मिली है। 27 जनवरी को 1.11 लाख डाउनलोड से बढ़ कर 3 फरवरी को यह 1.35 लाख हो गया। 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच BHIM ऐप के डाउनलोड में 50% की बढ़ोतरी देखी गई, जो पिछले सप्ताह के 3.97 लाख से बढ़कर 3 फरवरी को वीकेंड में 5.93 लाख हो गई।

गूगल पे को भी हुआ फायदा
Google Pay की बात करें, तो इस ऐंड्रॉयड ऐप के डाउनलोड्स में सप्ताह-दर-सप्ताह मामूली इजाफा देखा गया। यह 27 जनवरी को 1.04 लाख था, जो 3 फरवरी को बढ़ कर 1.09 लाख हो गया। RBI के फैसले के बाद चार दिनों में Google Pay के डाउनलोड्स में 8.4% की बढ़ोतरी देखी गई। इस ऐंड्रॉयड ऐप का डाउनलोड पिछले सप्ताह 3.64 लाख था और 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच यह 3.95 लाख डाउनलोड हो गया।

तेजी से घटी पेटीएम डाउनलोड्स की संख्या
एक तरफ जहां पेटीएम के कॉम्पिटिटर ऐप्स के डाउनलोड में तेजी आई है, वहीं, दूसरी तरफ पेटीएम ऐप के ऐंड्रॉयड डाउनलोड में भारी गिरावट आई है। 27 जनवरी को पेटीएम ऐप को 90,039 डाउनलोड मिले थे, जो 3 फरवरी को गिर कर 68,391 डाउनलोड हो गए। साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर फ्री ऐप्स की कैटिगरी में इसकी रैंकिंग 18 से गिरकर 40 हो गई है।

(Photo: Paytm Blog)

ऐप पर पढ़ें