फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्स8 साल बाद इस देश में हो रही गूगल न्यूज की वापसी, अब पब्लिशर्स को मिलेंगी ये सुविधा

8 साल बाद इस देश में हो रही गूगल न्यूज की वापसी, अब पब्लिशर्स को मिलेंगी ये सुविधा

गूगल ने घोषणा की है कि वह आठ साल की अवधि के बाद स्पेन लौट आया है। सर्च दिग्गज ने यह घोषणा गूगल न्यूज की वैश्विक 20वीं वर्षगांठ पर की। न्यूज एग्रीगेटर सर्विस एक अपडेडेट कॉपीराइट कानून के कारण वापस आ गई

8 साल बाद इस देश में हो रही गूगल न्यूज की वापसी, अब पब्लिशर्स को मिलेंगी ये सुविधा
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 23 Jun 2022 03:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

गूगल ने घोषणा की है कि वह आठ साल की अवधि के बाद स्पेन लौट आया है। सर्च दिग्गज ने यह घोषणा गूगल न्यूज की वैश्विक 20वीं वर्षगांठ पर की। न्यूज एग्रीगेटर सर्विस एक अपडेडेट कॉपीराइट कानून के कारण वापस आ गई है जो स्पेनिश मीडिया आउटलेट्स (बड़े और छोटे) को अपने खुद निर्णय लेने की अनुमति देता है कि उनका कंटेंट कैसे खोजा जा सकता है और वे उस कंटेंट का मुद्रीकरण कैसे करना चाहते हैं।

एंड्रॉइड-आईओएस दोनों पर वापस आएगा गूगल न्यूज
गूगल एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए गूगल न्यूज एप्लिकेशन को वापस लाएगा। नए प्लेटफॉर्म का उपयोग करके स्पेनिश रीडर्स न्यूज सोर्स की एक बड़ी रेंज से स्टोरीज तक पहुंचने में सक्षम होंगे। स्टोरीज में लोकल कम्युनिटी के बारे में समाचार, राष्ट्रीय और विश्वस्तर पर दिन के ब्रेकिंग न्यूज विषयों के एक्सप्लेनर, और यह देखना शामिल होगा कि इंडिपेंडेंट ऑर्गनाइजेशन द्वारा किन स्टोरीज का फैक्ट चेक किया गया है।

गूगल ने अपने एक बयान में कहा
"गूगल न्यूज रीडर्स को पब्लिशर की वेबसाइट्स पर भेजता है जब वे लिंक पर क्लिक करते हैं - उनकी कंटेंट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करते हैं, जहां वे विज्ञापन दिखा सकते हैं और पाठकों को सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। शोध से पता चला कि 2014 में जब हमें गूगल न्यूज को बंद करना पड़ा, तब स्पेन में समाचारों की खपत में कमी आई और इससे स्पेनिश पब्लिशर्स की वेबसाइट्स पर ट्रैफिक में 10% की कमी आई - जिसका सबसे अधिक प्रभाव छोटे पब्लिशर्स पर पड़ा।"

ये भी पढ़ें- SALE: ₹749 में फोन, ₹1190 में फ्रिज और लगभग आधी कीमत में AC, वॉशिंग मशीन-टीवी पर भी भारी छूट

गूगल, न्यूज शोकेस को देश में लाएगा
न्यूज प्लेटफॉर्म को स्पेन में वापस लाने के अलावा, गूगल पब्लिशर्स के साथ समझौते तक पहुंचने और गूगल न्यूज शोकेस को जल्द से जल्द देश में लाने के लिए काम करेगा। गूगल न्यूज शोकेस एक लाइसेंसिंग प्रोग्राम है जो पब्लिशर्स को गूगल न्यूज और डिस्कवर पर स्टोरी पैनल के लिए कंटेंट क्यूरेट करने के लिए भुगतान करता है। गूगल ने यह भी आश्वासन दिया है कि वह गूगल न्यूज पहल के माध्यम से प्रोडक्ट्स, प्रोग्राम और फंडिंग में निवेश करना जारी रखेगा।

बयान में आगे लिखा गया है, "हमें उम्मीद है कि स्पेन में गूगल न्यूज की वापसी से स्पेन और उसके बाहर के सभी आकारों के विविध, आधिकारिक पब्लिशर्स से अधिक लोगों को वह समाचार खोजने में मदद मिलेगी जो वे ढूंढ रहे हैं, और पत्रकारों और पब्लिशर्स को और भी अधिक सहायता प्रदान करते हैं। जो समाचार देने के लिए अथक परिश्रम करते हैं।"

epaper