Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google Maps will save your money by showing fuel-efficient routes based on car engine type - Tech news hindi

गूगल मैप्स ऐप बचाएगी आपके पैसे, बताएगी किस रास्ते पर खर्च होगा सबसे कम पेट्रोल-डीजल

सर्च इंजन कंपनी गूगल की नेविगेशन ऐप Google Maps की मदद से जल्द पैसों की बचत होगी। मैप्स ऐप का नया फीचर इंजन टाइप के हिसाब से बताएगा कि किस रास्ते पर सबसे कम फ्यूल खर्च होगा और पैसों की बचत हो सकेगी।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 8 Sep 2022 06:44 PM
हमें फॉलो करें

लोकप्रिय नेविगेशन ऐप गूगल मैप्स की मदद से अब आपके पैसों की बचत होगी और इसके लिए एक नया फीचर ऐप में शामिल किया गया है। नया फीचर यूजर्स को ऐसा रास्ता बताएगा, जिसपर सबसे कम फ्यूल खर्च होगा। यूजर्स गूगल की ओनरशिप वाली ऐप में यूजर्स कार इंजन का टाइप चुन पाएंगे, जिसके साथ उन्हें सबसे अच्छा रास्ता बताया जाएगा। यूजर्स गैस, डीजल, हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक वीइकल (EV) में से चुन पाएंगे।

उदाहरण के लिए, डीजल इंजन्स पेट्रोल और गैस इंजन्स के मुकाबले तेज स्पीड पर कम फ्यूल खर्च करते हैं। वहीं, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें स्टॉप-एंड-गो ट्रैफिक में कम फ्यूल इस्तेमाल करती हैं। मैप्स ऐप में इस तरह इंजन टाइप के हिसाब से बेस्ट रूट दिखाया जाएगा। फ्यूल की बचत करवाने वाला यह रूट यूजर्स को लीफ लेबल के साथ दिखाया जाएगा।

चुनिंदा देशों में नए फीचर की टेस्टिंग

नए फीचर की उपलब्धता को लेकर गूगल ने बताया है कि पहले इसकी टेस्टिंग यूरोप, अमेरिका और कनाडा में की जाएगी। हालांकि, अगले कुछ महीनों में इसे बाकी मार्केट्स में भी रोलआउट किया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि अमेरिका में पिछले साल दिया गया इको-फ्रेंडली रूटिंग फीचर अब यूरोप के करीब 40 देशों में रोलआउट किया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स सबसे कम फ्यूल खर्च करने वाले और सबसे तेज रास्ते में से किसी एक को चुन सकेंगे।

तेजी से बढ़ती फ्यूल की कीमतों से मिलेगी राहत

गूगल मैप्स के नए फीचर के साथ उन यूजर्स को फायदा मिलेगा, जो फ्यूल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वीइकल्स को भी बढ़ावा मिल रहा है और गूगल भी इस ट्रेंड को सपोर्ट कर रही है। जल्द गूगल मैप्स पर यूजर्स को EV चार्जिंग स्टेशंस भी दिखाए जाएंगे।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें