Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Google Maps now have WhatsApp-like feature helps you to share real-time location know how it works - Tech news hindi

WhatsApp छोड़ो! अब Google Maps पर ऐसे ट्रैक करें फ्रेंड या गर्लफ्रेंड की Live Location

Google Maps पर एक नया फीचर पेश किया है जो WhatsApp के रियल टाइम लोकेशन शेयर करने के समान है। यह सुविधा एंड्रॉयड फोन के लिए है। अब आपको लोकेशन शेयर के लिए दूसरे ऐप की जरूरत नहीं है:

Himani Gupta लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 1 Jan 2024 04:39 PM
हमें फॉलो करें

Google ने Google Maps पर एक नया फीचर पेश किया है जो WhatsApp के रियल टाइम लोकेशन शेयर करने के समान है। यह सुविधा एंड्रॉयड फोन का उपयोग करने वाले लोगों के लिए है। अच्छी बात यह है कि अब आपको अपनी लोकेशन शेयर करने के लिए दूसरे ऐप्स की जरूरत नहीं है।

पहले, WhatsApp जैसे ऐप्स आपको सीमित समय के लिए लोकेशन शेयर करने देते थे, लेकिन Google Maps बिना किसी अतिरिक्त ऐप्स की आवश्यकता के यह फीचर दे रहा  है। इससे एंड्रॉयड फोन का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को मदद मिलेगी।

 

Google Maps के इस फीचर को यूज करना बहुत आसान 
इस फीचर को यूज करना बहुत आसान है. जो लोग अपनी लोकेशन दूसरे के साथ शेयर करना चाहते हैं उन्हें Google पर एक-दूसरे को फ्रेंड के रूप में जोड़ना होगा। फिर, शेयर लोकेशन" बटन दिखाई देता है। यह बटन आपको यह शेयर करने देता है कि आप उस समय या हर समय कहां हैं। अच्छी बात यह है कि आप जब चाहें इसे बंद कर सकते हैं, जो बहुत उपयोगी है।

 

 

इस फीचर का उपयोग कैसे करें
> अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर Google मैप्स ऐप लॉन्च करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने Google खाते से साइन इन हैं। 

> ऊपर बाईं ओर स्थित मेनू आइकन पर टैप करें या सर्च  बार में किसी कांटेक्ट का नाम खोजें।

> उस कांटेक्ट को चुनें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति भी आपके Google Contacts में जोड़ा गया है। 

> एक बार जब आप उनके कांटेक्ट पेज पर होंगे, तो आपको एक "Location Share" का बटन मिलेगा। इस पर टैप करें. 

> इसके बाद आपको टाइम सेट करना होगा की आप कितने देर के लिए अपने फ्रेंड के साथ अपनी लोकेशन शेयर करना चाहते हैं। आप एक विशिष्ट समय का चयन कर सकते हैं या अनिश्चित काल तक साझा करना चुन सकते हैं।

> यदि आप अपना स्थान साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो उस कांटेक्ट की जानकारी पर वापस जाएं और "साझा करना बंद करें" चुनें।

इसके अलावा गूगल आपकी प्राइवेसी को लेकर भी अलग तरह से काम कर रहा है। पहले, Google आपके Maps की जानकारी क्लाउड में संग्रहीत करता था, लेकिन अब आपको यह तय करना है कि आप इसे अपने फ़ोन पर स्टोर करना चाहते हैं या नहीं। इसका मतलब है कि आपकी व्यक्तिगत जानकारी पर आपका कंट्रोल होगा। 
 

ऐप पर पढ़ें