DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  Google Map के जरिए ढूंढें चोरी या गुम हुआ स्मार्टफोन, ऐसे करेगा आपकी मदद
गैजेट्स

Google Map के जरिए ढूंढें चोरी या गुम हुआ स्मार्टफोन, ऐसे करेगा आपकी मदद

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Wed, 05 May 2021 06:32 PM
Google Map के जरिए ढूंढें चोरी या गुम हुआ स्मार्टफोन, ऐसे करेगा आपकी मदद

स्मार्टफोन (Smartphone) हम सब की जिंदगी का ऐसा अंग है जिसके बिना रहना अब न मुमकिन सा हो गया है। वहीं कोरोना लॉकडाउन की वजह से लोगों का सबसे ज्यादा समय अपने फ़ोन के साथ बिता रहा है। ऐसे में अगर आप कुछ जरूरी काम के लिए घर से बहार निकलें और आपका स्मार्टफोन खो जाएं या चोरी हो जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। लॉकडाउन की वजह से कई राज्यों में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अन-एसेंशियल आइटम्स की डिलीवरी नहीं कर रहे हैं, इस वजह से आपके लिए नया फोन खरीदना भी मुश्किल रह सकता है। ऐसे आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिसकी मदद से आप खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- ..तो क्या खत्म हो जाएगा WhatsApp, Google Map और Twitter जैसे विदेशी ऐप्स का जमाना? ये भारतीय Apps दे रहे कड़ी टक्कर

 

 

Google Maps से ऐसे खोजें अपना स्मार्टफोन
1. अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो के पास Find My Device फीचर मौजुद होता है। ये फीचर्स उन जगहों और लोकेशन को ट्रेक करता है जहां आप गए होते हैं। वहीं एप्पल यूजर्स के पास यह फीचर Find My Phone के नाम से मौजुद होता है। 

2. गूगल मैप की मदद से गुम हुए स्मार्टफोन के ढूंढने के लिए पहले आपके पास फोन या लैपटॉप होना चाहिए जिसमें इंटरनेट कनैक्ट हो। इसके साथ ही आपको अपने Gmail अकाउंट  का पासवर्ड और ID याद होनी चाहिए।

3. सबसे पहले गूगल पर www.googlemaps.google.co.in टाइप करें। इसके बाद आपके पास गूगल मैप्स ओपन हो जाएगा। 

4. यहां आपको वो Google ID डालनी होगी, जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक्ड थी। आईडी साइन इन (Sign-In) होने के बाद ऊपर राइट साइड में 3 डॉट दिखाई देंगे। 

 

ये भी पढ़ें:- Realme ने लॉन्च किया 8000 रुपये से कम कीमत में शानदार बैटरी और कैमरे वाला स्मार्टफोन, जानिए डिटेल्स

 

 

5. उन पर क्लिक करने के बाद आपको Your Timeline ऑप्शन नजर आएगा। Your TimeLine ऑप्शन को चुनने के बाद आपको साल, महिना और दिन डालना होगा जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री (Location History) जानना चाहतें हैं। सभी जानकारी को भरने के बाद आपकी Location History आपको दिखाई देने लगेगी।

6. आप चाहें तो इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद गूगल मैप्स में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स में वहीं ID साइन इन करें जो आपके मोबाइल से लिंक थी। इस फीचर को हैंडसेट में इस्तेमाल करने का तरीका भी एक सामान है। 

7. ये फीचर तभी ठीक तरह से काम करेगा जब आपका मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ओन हो।

संबंधित खबरें