फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सगूगल ने फादर्स डे पर बनाया खास डूडल, इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

गूगल ने फादर्स डे पर बनाया खास डूडल, इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल

भारत में आज फादर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। गूगल ने भी खास डूडल के जरिए 'हैप्पी फादर्स डे' विश किया। लेकिन क्या आपको पता है कि फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है?

गूगल ने फादर्स डे पर बनाया खास डूडल, इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे इमोशनल
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Jun 2022 11:53 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत में आज फादर्स डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। कई देशों में इसे अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन भारत में फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस मौके को और खास बनाने के लिए सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भी खास डूडल के जरिए 'हैप्पी फादर्स डे' विश किया। गूगल ने लिखा, "चाहे वे पास हों या दूर, आज के इंटरैक्टिव, डिजिटल कार्ड-मेकर डूडल में पिताजी को अपने दिल से कला का एक छोटा सा नमूना बनाएं। हैप्पी फादर्स डे!"।

लेकिन क्या आपको पता है कि फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है?
- दरअसल, इस स्पेशल डे की स्थापना अमेरिका में सोनोरा स्मार्ट डोड ने की थी। सोनेरा डोड के जन्म के कुछ दिन बाद उनके मां का देहांत हो गया था लेकिन पिता ने कभी उन्हें माँ की कमी महसूस नहीं होने दी। सोनोरा के पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट ने निस्वार्थ भाव से छह बच्चों की अकेले परवरिश की। 

- सोनोरा ने सुना था कि कैसे अन्ना जार्विस ने अपनी मां के सम्मान में अंतर्राष्ट्रीय मातृ दिवस बनाया था। तब उन्होंने सोचा कि जब मदर्स डे हो सकता है, तो फादर्स डे क्यों नहीं मनाया जा सकता। इसलिए उसने अपने चर्च के पादरी से कहा कि पिताओं को मनाने के लिए कुछ ऐसा ही होना चाहिए।

- तब उन्होंने पहली बार फादर्स डे 19 जून 1910 को मनाया था। 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने फादर्स डे पर अपनी सहमति दी। फिर 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जानसन नें जून के तीसरे रविवार को मनाने की घोषणा की। तभी से हर वर्ष फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाने लगा। 1972 से अमेरिका में स्थायी रुप से फादर्स डे पर अवकाश घोषित किया गया।

वॉट्सऐप फीचर: अब जिसे आप चाहेंगे सिर्फ उसे ही दिखाई देगा प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन स्टेटस

कई देशों में अलग दिन मनाया जाता है फादर्स डे
अपने बच्चों के जीवन में पिता के महत्व का सम्मान करने के लिए दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है। अधिकांश देशों में, यह दिन जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, लेकिन स्पेन और पुर्तगाल में यह 19 मार्च को मनाया जाता है। रूस, ताइवान और थाईलैंड में, फादर्स डे क्रमश: 23 फरवरी, 8 अगस्त और 5 दिसंबर को मनाया जाता है।

(कवर फोटो क्रेडिट-hindustantimes)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें