Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google launched money transfer app tez in india

गूगल ने शानदार सिक्योरिटी फीचर के साथ भारत में लॉन्च किया Tez एप

अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने भारत में अपना नया पेमेंट एप 'तेज' लॉन्च कर दिया है। यह डिजिटल पेमेंट एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित है। एंड्रॉ़यड यूजर इस एप को गूगल...

सुमित कुमार नई दिल्लीMon, 18 Sep 2017 04:12 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने भारत में अपना नया पेमेंट एप 'तेज' लॉन्च कर दिया है। यह डिजिटल पेमेंट एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित है। एंड्रॉ़यड यूजर इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। जबकि आईओएस उपभोक्ता को इसे डाउनलोड करने के लिए आईट्यून्स पर जाना होगा।
 
गौरतलब है कि पेटीएम और भीम एप की तरह गूगल का तेज एप भी मनी ट्रांसफर फीचर पर आधारित है। यह एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सपोर्ट के साथ है। इसकी मदद से यूजर यूपीआई एड्रेस या वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) जानकर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई सिस्टम से अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड आदि जाने बिना जल्दी से पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

यूजर की सुरक्षा के लिए बेहतर प्रबंध
Tez मोबाइल एप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अपना बैंक अकाउंट इससे लिंक करना होगा। सुरक्षा के लिहाज से इस एप को पेटीएम से भी ज्यादा बेहतर बताया जा रहा है। दरअसल Tez में ‘Tez Shield’ नामक एक फीचर दिया गया है, जो कि आपके पैसों की सुरक्षा पर नजर रखता हैं। साथ ही में इसमें ट्रांजेक्शन के लिए यूपीआई पिन की आवश्यकता होगी, जिसे आप गूगल पिन या फिंगरप्रिंट से एक्टिव कर सकते हैं। वहीं, इसमें एक हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है, साथ ही किसी भी समस्या से जुड़ी जानकारी के लिए इसमें चैट फीचर भी दिया गया है।
 
किसी भी प्रकार का डिजिटल भुगतान संभव
इस एप के इस्तेमाल से यूजर न सिर्फ एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बल्कि मूवी टिकट बुकिंग, डिश टीवी या मोबाइल रिचार्ज जैसे् आदि के बिल का भुगतान कर भी कर सकते हैं। इसमें एक कैश मोड फीचर भी है, जिसके जरिए यूजर बिना बैंक अकाउंट और फोन नंबर शेयर किए अपने नजदीकी डिवाइस को सर्च कर आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। यह एप इंग्लिश, हिंदी,बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी तमिल, तेलुगु भाषा को सपोर्ट करता है। इसके अलावा एप में बहुत जल्द रिमाइंडर ऑप्शन की सुविधा दी जाएगी। इसकी मदद से एप यूजर को अन्य सर्विस के बिल का भुगतान करने के लिए उसे याद दिलाएगा।

तेज पर यूं बनाएं अकाउंट
इस एप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को अलग से अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है। यूजर को इसे सिर्फ अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना है। फिर गूगल प्लेस्टोर पर Tez A new payments app by Google के नाम से मौजूद एप को फोन में इंस्टॉल कर लें। अब अपना मोबाइल नंबर डालें जो कि आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड हो। ओटीपी वेरिफिकेशन होने के बाद सुरक्षा के लिए आपको एप पर स्क्रीन लॉक या 4 डिजिट का गूगल पिन बनाना होगा। फिर एप को ओपन करने के बाद ऊपर बाईं ओर आपका नाम होगा और उसके ठीक नीचे ADD BANK ACCOUNT यानी बैंक अकाउंट को एप से लिंक करने का विकल्प होगा। इस पर क्लिक करने के बाद अपने बैंक को चुनें। उसके बाद बैंक को वैरिफाई करने के लिए एक सेल्फ जेनरेटेड एसएमएस के माध्यम से यह एप प्रोसेस करता है। प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका बैंक अकाउंट तेज एप से वेरिफाई हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

ऐप पर पढ़ें