DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल ने पहली बार बनाया एआई डूडल

google first ai doodle

गूगल ने पहली बार आर्टिफिशल इंटिलेजेंस (एआई) आधारित गूगल डूडल तैयार किया। इस डूडल पर कोई भी अपनी धुन बना सकता था और खास मशीन लर्निंग मॉडल की सहायता से यह धुन बाह के स्टाइल में सुनाई देती है। यह डूडल जर्मनी के मशहूर संगीतकार योहान सेबैस्टियन बाह की याद में बनाया गया है। साथ ही, गूगल ने इस डूडल से जुड़ा मशीन लर्निंग मॉडल कोकोनेट भी पेश किया। 

इस एआई आधारित डूडल को गूगल मजेंटा और गूगल पेयर टीम ने मिलकर तैयार किया। इसको इंटरनेट चलाने वाले ही इस्तेमाल कर सकते थे और अपनी खास धुन भी बना सकते थे। मोबाइल पर नीचे की तरफ बाईं ओर बने प्ले बटन पर क्लिक करने के बाद डूडल पहले योहान सेबैस्टियन बाह से जुड़ा इंट्रो उपयोगकर्ता को देता है और इसके बाद उसे अपनी धुन बनाने का विकल्प देता है। मशीन लर्निंग उपयोगकर्ता से मिलने वाले निर्देश की मदद से बाह के सिग्नेचर वाले म्यूजिक स्टाइल में धुन सुनाता है।

कौन थे बाह 
जर्मनी के ईशनाच शहर में बाह का जन्म हुआ था और उनके परिवार का संगीत से पुराना संबंध था। उनके पिता कई संगीत वाद्य बजा लेते थे और शहर के संगीतकारों के डायरेक्टर के तौर पर काम करते थे। वहीं, बाह के बड़े भाई भी संगीतकार थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Google honours Bach with first AI powered Doodle