फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सGoogle का Gemini AI इंसानों से बेहतर, सर्च इंजन कंपनी ने किया चौंकाने वाला दावा

Google का Gemini AI इंसानों से बेहतर, सर्च इंजन कंपनी ने किया चौंकाने वाला दावा

सर्च इंजन कंपनी Google ने अपना सबसे पावरफुल AI टूल Gemini AI नाम से लॉन्च कर दिया है। दावा है कि यह इंसानी एक्सपर्ट्स से ज्यादा स्मार्ट है। इसे तीन मोड्स में इस्तेमाल करने का विकल्प मिलेगा।

Google का Gemini AI इंसानों से बेहतर, सर्च इंजन कंपनी ने किया चौंकाने वाला दावा
Pranesh Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 08:56 AM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी Google ने लंबे इंतजार और टेस्टिंग के बाद आखिरकार अपना नेक्स्ट जेनरेशन AI सिस्टम Gemini लॉन्च कर दिया है। गूगल पहले ही Bard AI इस्तेमाल करने का विकल्प अपने यूजर्स को दे रहा है और अब Gemini के साथ OpenAI के लोकप्रिय जेनरेटिव AI ChatGPT को टक्कर मिल सकती है। कंपनी का दावा है कि नया AI कई मामलों में इंसानों से बेहतर है। 

गूगल के CEO सुंदर पिचाई की मानें तो Gemini, एक कंपनी के तौर पर गूगल की ओर से किए गए सबसे बड़े इंजीनियरिंग और विज्ञान से जुड़े प्रोडक्ट्स में से एक है। उन्होंने कहा है कि गूगल करीब 8 साल से AI पर काम कर रहा था और इस आधार पर सभी टेस्ट्स और सुधारों के साथ Gemini को तैयार किया गया है। खास बात यह है कि Gemini को हाई-एंड डिवाइसेज से लेकर स्मार्टफोन्स तक में इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

फ्री में इस्तेमाल करें Google Bard AI चैटबॉट; आसानी से हो जाएंगे सारे काम

तीन मोड्स में काम करेगा Gemini AI
कंपनी CEO ने बताया कि Gemini AI तीन मोड्स में काम करेगा, जिनकी लिस्ट में- अल्ट्रा, प्रो और नैनो मोड शामिल हैं। Gemini Ultra अपने AI से जुड़े काम करने के लिए सबसे बड़े लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) की मदद लेगा। Pro मोड इसकी तुलना में छोटे LLM और Nano सबसे छोटे LLM के साथ काम करेगा। इस तरह Gemini को कंप्यूटर्स और फोन्स में लोकली रन किया जा सकेगा। 

अब ChatGPT को मिलेगी सीधी टक्कर
नए Gemini AI के साथ गूगल की कोशिश अन्य AI सिस्टम्स का विकल्प बनने की होगी और यह OpenAI के टूल ChatGPT को सीधी टक्कर देगा। DeepMind में निवेश के साथ गूगल उन शुरुआती कंपनियों में से है, जिन्होंने AI पर काम शुरू किया था लेकिन बाद में ChatGPT जैसे प्रोडक्ट्स लॉन्च होने के बाद गूगल पिछड़ता नजर आया। देखना होगा कि Gemini AI के साथ कंपनी नए AI टूल्स को पीछे छोड़ पाती है या नहीं। 

Samsung के फोन में मिलेगा AI का मजा, आपकी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएंगी कॉल पर हो रहीं बातें

नया Gemini AI इंसानों से ज्यादा स्मार्ट
Google DeepMind के CEO और को-फाउंडर डेमिस हसाबिस ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि Gemini  ने कई लैंग्वेज टास्क्स में इंसानों को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने लिखा, "90.0 प्रतिशत स्कोर के साथ Gemini Ultra ऐसा पहला मॉडल बना है, जिसने MMLU (मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग) में इंसानी एक्सपर्ट्स को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें, MMLU गणित, भौतिक विज्ञान, इतिहास, लॉ, मेडिसिन और एथिक्स जैसे 57 सब्जेक्ट्स का कॉम्बिनेशन है जिससे दुनिया की समझ और प्रॉब्लम सॉल्विंग क्षमता का पता लगाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें