Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google confirms that dark mode on android phone saves battery

एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड पर रखने से बचती है बैटरी : गूगल

गूगल ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड में रखने पर कम ऊ खर्च होती है और बैटरी लाइफ बचती है।  स्लैग गीयर की रिपोर्ट में गुरुवार देर रात बताया गया, 'गूगल ने थोड़ी...

एजेंसी सैन फ्रांसिस्को, Fri, 9 Nov 2018 04:41 PM
हमें फॉलो करें

गूगल ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड में रखने पर कम ऊ खर्च होती है और बैटरी लाइफ बचती है। 

स्लैग गीयर की रिपोर्ट में गुरुवार देर रात बताया गया, 'गूगल ने थोड़ी जानकारी का खुलासा किया है कि किस प्रकार आपका फोन बैटरी की खपत करता है। उन्होंने इसका खुलासा इस हफ्ते हुए एंड्रायड डेव समित में किया और डेवलपरों को बताया कि वे बैटरी की अधिक खपत रोकने के लिए अपने एप्स में क्या कर सकते हैं।'

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, 'बैटरी की खपत करनेवाला सबसे बड़ा कारक स्क्रीन की ब्राइटनेस है, और स्क्रीन का कलर भी है।' डार्क मोड कुल मिलाकर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) या एप्लिकेशनों के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है। 

इंटरनेट दिग्गज ने प्रजेन्टेशन में दिखाया कि किस प्रकार से डार्क मोड फुल ब्राइटनेस स्तर पर 'सामान्य मोड' की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है, जबकि पारंपरिक रूप से बहुत ज्यादा व्हाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

प्रौद्योगिकी दिग्गज ने इस दौरान खुद की भी गलती मानी कि वह एप डेवलपरों को अपने एप्लिकेशनों के लिए व्हाइट कलर के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रहा था, जिसमें से खुद गूगल के एप्स भी शामिल थे।  

ऐप पर पढ़ें