Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google announced new features and update to enhance user experience - Tech news hindi

Google का गिफ्ट, 800 से ज्यादा टीवी चैनल फ्री, बढ़ेगा बड़ी स्क्रीन पर ऐप चलाने का मजा

गूगल अपने ग्लोबल यूजर्स के एक्सपीरियंस को पहले से बेहतर बनाने वाला है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वह फाइंड माई डिवाइस के साथ कई फीचर्स को अपडेट करने वाली है। नए अपडेट्स को लेकर यूजर काफी एक्साइटेड हैं।

Google का गिफ्ट, 800 से ज्यादा टीवी चैनल फ्री, बढ़ेगा बड़ी स्क्रीन पर ऐप चलाने का मजा
Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 May 2023 07:34 AM
हमें फॉलो करें

ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल (Google) ने IO 2023 इवेंट में कई जबर्दस्त ऐलान किए। इस इवेंट में स्मार्टफोन्स के लिए नए ऐंड्रॉयड ओएस (Android 14) के अलावा और भी बहुत कुछ खास था। गूगल ने अपने इस इवेंट में ऐंड्रॉयड इकोसिस्टम (Android Ecosystem) के बारे में भी लेटेस्ट अपडेट दिया। गूगल ने कहा कि यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए टैबलेट्स में ऑप्टिमाइजेशन फीचर की एंट्री हुई है। इसके साथ ही कंपनी इस साल की शुरुआत में ऐंड्रॉयड ऑटो को भी अपडेट कर चुकी है। गूगल ने इस इवेंट में यह भी कहा कि वह आने वाले हफ्तों में फाइंड माई डिवाइस फीचर को भी अपडेट करने वाली है। इतना ही नहीं कंपनी नए ऐंड्रॉयड टीवी ओएस में 800 से ज्यादा फ्री टीवी चैनल्स भी ऑफर करेगी। आइए जानते हैं डीटेल। 

बड़ी स्क्रीन के लिए स्क्रीन ऑप्टिमाइजेशन
गूगल ने कहा कि बड़े डिस्प्ले वाले डिवाइस अब पहले से बेहतर हो रहे हैं क्योंकि कंपनी क्वॉलिटी और ऐप एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए काफी निवेश कर रही है। गूगल ने कहा कि जीमेल, फोटोज और मीट समेत 50 से ज्यादा गूगल ऐप को बड़ी स्क्रीन के लिए ऑप्टिमाइज किया जा चुका है। 

5 गुना बढ़ा WearOS
गूगल के अनुसार साल 2021 में लॉन्च होने के बाद वियर ओएस 5 गुना बड़ा हो चुका है। गूगल के वियर ओएस को दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टवॉच प्लैटफॉर्म कहा जा रहा है। खास बात है कि वॉट्सऐप ने भी जीमेल और कैलेंडर की तरह वियर ओएस की लिए डेडिकेटेड ऐप लॉन्च कर दिया है। 

मैजिक कंपोज
गूगल मेसेजेस का मैजिक कंपोज फीचर इस साल के आखिर तक आ जाएगा। जेनेरेटिव एआई पर काम करने वाला यह फीचर मेसेजेस का रिप्लाइ करेगा। इसके अलावा इस साल के आखिर से यूजर्स को स्मार्टफोन की लॉकस्क्रीन को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलेगा। 

ऐंड्रॉयड ऑटो और गूगल XR प्लैटफॉर्म
गूगल के अनुसार इस साल के आखिर तक ऐंड्रॉयड ऑटो 20 करोड़ कारों तक पहुंच जाएगा। गूगल ने इस साल की शुरुआत में ही ऐंड्रॉयड ऑटो के नए इंटरफेस को ग्लोबली लॉन्च किया था। इसके अलावा गूगल ने सैमसंग के साथ ऐंड्रॉयड के लिए एक शानदार XR प्लैटफॉर्म बनाने के लिए भी पार्टनरशिप की है।   

फाइंड माई डिवाइस को मिलेगा अपडेट 
गैजेट चोरी या गुम होने के बाद होने वाली परेशानी को गूगल कम करने वाला है। गूगल गर्मी के मौसम के खत्म होने से पहले फाइंड माई डिवाइस फीचर का अपडेट लाने वाला है। इस अपडेट के बाद यूजर हेडफोन और टैबलेट समेत दूसरे डिवाइसेज को भी ट्रैक कर सकेंगे 

ऐंड्रॉयड टीवी
ऐंड्रॉयड टीवी दुनिया का सबसे टॉप स्मार्ट टीवी प्लैटफॉर्म है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने अमेरिका में नए लाइव टीवी एक्सपीरियंस को इंट्रोड्यूस किया था। यह मल्टिपल प्रोवाइडर्स के 800 से ज्यादा टीवी चैनल्स को फ्री में देखने की सुविधा देता है। 

ऐप पर पढ़ें