Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सGoogle अकाउंट अपडेट: 9 नवंबर से नहीं कर पाओगे Login, पहले करना होगा ये काम

Google अकाउंट अपडेट: 9 नवंबर से नहीं कर पाओगे Login, पहले करना होगा ये काम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Tue, 09 Nov 2021 09:17 AM
Google अकाउंट अपडेट: 9 नवंबर से नहीं कर पाओगे Login, पहले करना होगा ये काम

इस खबर को सुनें

9 नवंबर से, सभी गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाएगा। इस फीचर के तहत आपको किसी नए डिवाइस पर अकाउंट लॉगिन करने के  लिए OTP की जरूरत होती है। यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि यह अकाउंट में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ देगा।

इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए, गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट ने कहा था, "2021 के अंत तक, हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन (15 करोड़) गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑटो-इनरोल करने की योजना बना रहे हैं और इसे ऑन करने के लिए 2 मिलियन (20 लाख) यूट्यूब क्रिएटर्स की आवश्यकता है।"

ये भी पढ़ें- भारत आ रहा है OnePlus Nord 2 Pac-Man लिमिटेड एडिशन, मिलेगा ये दमदार प्रोसेसर

क्या बदलेगा?
बता दें कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन का मतलब अकाउंट की सिक्योरिटी में एक अतिरिक्त लेयर जोड़ना है। ऑप्शन इनेबल होने के बाद, उपयोगकर्ता जब भी अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के साथ एक एसएमएस या एक ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने अकाउंट में तभी प्रवेश कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने गूगल अकाउंट में प्रवेश करने पर हर बार बदल जाएगा। यह आपके अकाउंट में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ देगा और व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित करेगा।

9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा फीचर- रिपोर्ट्स
रिपोर्टों के अनुसार, गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी उपयोगकर्ताओं को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। मैसेज में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यदि वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगी।

प्रॉम्प्ट बताता है, "पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको फोन पर दूसरा स्टेप पूरा करना होगा। लॉग इन करते समय अपने फोन को पास रखें। टू-स्टेप वेरिफिकेशन 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं: आपका अकाउंट तैयार है।”

ये भी पढ़ें- बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं ईमेल, नहीं पता होंगे Gmail के ये 7 इंटरेस्टिंग फीचर्स

टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर अपने गूगल अकाउंट को ऐसे सुरक्षित रखें:

स्टेप 1: अपना गूगल अकाउंट खोलें
स्टेप 2: नेविगेशन पैनल में, सिक्योरिटी चुनें
स्टेप 3: गूगल में साइन इन करने के विकल्प के तहत टू-स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें
स्टेप 4: ऑन-स्क्रीन अकाउंट्स्स को फॉलो करें।

epaper

संबंधित खबरें