Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Good news Indian railway giving high speed internet at Stations here is How to avail free Wi-Fi - Tech news hindi

रेलवे स्टेशन पर जमकर चलाएं Free Internet, मिलती है गजब की स्पीड; बस फॉलो करें ये आसान प्रोसेस

रेलवे अपने यात्रियों को फ्री इंटरनेट की सुविधा देता है। ऐसे में अगर आप भी रेलवे की फ्री इंटरनेट सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानिए Wifi यूज करने का तरीका:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 08:35 PM
हमें फॉलो करें

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट के बिना समय काटना मुमकिन ही नहीं लगता है। इस बात को अब भारत सरकार भी समझने लगी है। इसलिए सरकार रेलवे और बस स्टॉप पर फ्री वाई-फाई (Free wifi) की सर्विस दे रही है। रेलवे देश के लगभग सभी रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा दे रहा है। ऐसे में अगर आप भी रेलवे की फ्री इंटरनेट सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने फोन या लैपटॉप को रेल वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको बताते हैं रेलवे के वाई-फाई रेलटेल से कनेक्ट करने का पूरा तरीका:

 

रेलवे स्टेशनों पर Free Wifi का इस्तेमाल कैसे करें 
> अपने स्मार्टफोन पर वाईफाई सेटिंग खोलें।
> उपलब्ध नेटवर्क खोजें।
> रेलवायर नेटवर्क चुनें।
> railwire.co.in वेबपेज खोलें अपने मोबाइल ब्राउज़र पर अब अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर दर्ज करें।

 


> आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
> रेलवायर को कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड के रूप में इस ओटीपी का उपयोग करें।
> अब आप रेलवायर से जुड़ जाएंगे और मुफ्त में इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

 

आधे घंटे तक फ्री है इंटरनेट इसके बाद लिया जाता है चार्ज 
बता दें कि रेलवे के इस वाईफाई का इस्तेमाल केवल रेलवे स्टेशन पर ही किया जा सकता है। ट्रेन चलने के दौरान इसका लाभ नहीं मिलेगा। रेलटेल या रेलवायर नाम से रेलवे स्टेशन पर वाई फाई उपलब्ध होता है। जिसका लोग सिर्फ  आधे घंटे तक मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। आधे घंटे बाद भी यदि कोई यात्री इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे। रेलवायर ने यात्रियों के लिए 10 रुपये से इंटरनेट पैक की भी शुरुआत की हुई है।

 

ऐप पर पढ़ें