फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सजादू से कम नहीं Train Ticket बुक करने का ये तरीका, जब तक Confirm नहीं होगी सीट, तब तक नहीं देने होंगे पैसे

जादू से कम नहीं Train Ticket बुक करने का ये तरीका, जब तक Confirm नहीं होगी सीट, तब तक नहीं देने होंगे पैसे

IRCTC Online Booking: ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कराने वालों के लिए एक खुशखबरी है। रेल यात्रियों को अब कन्फर्म टिकट मिलने पर ही पैसे देने होंगे। वहीं, टिकट कैंसिल करने पर आपका पैसा तुरंत रिफड ​हो जाएगा:

जादू से कम नहीं Train Ticket बुक करने का ये तरीका, जब तक Confirm नहीं होगी सीट, तब तक नहीं देने होंगे पैसे
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

IRCTC Online Booking: ट्रेन की टिकट ऑनलाइन बुक कराने वालों के लिए एक खुशखबरी है। IRCTC ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेल यात्रियों को अब कन्फर्म टिकट मिलने पर ही पैसे देने होंगे। वहीं, टिकट कैंसिल करने पर भी आपका पैसा तुरंत रिफड ​हो जाएगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप में एक ऐसी फैसिलिटी है जिसके जरिए आपका पैसा तभी कटेगा जब  आपका कंफर्म टिकट बुक हो जाएगा। ट्रेन टिकट बुक करने के इस प्रोसेस को 'Auto Pay' नाम दिया गया है। 

 

आइए आपको डिटेल में बताते हैं IRCTC की ऑटो पे सुविधा के बारे में:

IRCTC के iPay पेमेंट गेटवे में इसे इनेबल किया गया है। इसके जरिए पैसेंजर अब तभी पेमेंट कर सकेंगे जब उनको टिकट कन्‍फर्म हो। आईपे पेमेंट गेटवे का 'ऑटो पे' फीचर यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और यहां तक कि डेबिट कार्ड के साथ कम करता है। IRCTC iPay पर ऑटोपे उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो ज्‍यादा कीमत के ई-टिकट बुक कर रहे हैं। इस पेमेंट प्रोसेस के जरिए अगर आपका टिकट बुक नहीं होता है तो रिफंड के लिए 3-4 दिन का इंतजार नहीं करना होगा आपका पैसा तुरंत वापस आ जाएगा।

 

Tatkal Ticket बुक करते समय अपनाएं ये अनोखा तरीका, ट्रेन में मिल जाएगी Confirm Seat

 

IRCTC पर 'iPay' फीचर को कैसे यूज करें  
स्टेप 1: आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर जाएं और अपनी ट्रेवलिंग डिटेल्स डालकर पैसेंजर डिटेल्स भरें।

स्टेप 2: सेलेक्‍ट गए बर्थ ऑप्शन के पेमेंट के लिए सही बटन को चुनें।

स्टेप 3: वहां कई पेमेंट गेटवे होंगे जिनमें एक 'iPay' भी शामिल होगा, उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 4: क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा और वहां कई पेमेंट ऑप्शन होंगे-ऑटोपे, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आईआरसीटीसी कैश और नेट बैंकिंग।

स्टेप 5: ऑटोपे चुनें और इस ऑटोपे ऑप्शन के अंदर 3 ऑप्शन मिलेंगे: यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड। इनमें से किसी एक पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल दर्ज करें।

स्टेप 6: आपका पैसा तभी काटा जाएगा जब आपको टिकट कन्फर्म हो जाए। 

 

फोन चोरी होने का डर खत्म: Switch-Off स्मार्टफोन भी मिल सकेगा वापस, बस ऐसे करें ट्रैक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें