Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़gmail is shutting down google denies rumors and say gmail is here to stay - Tech news hindi

हमेशा के लिए बंद हो रहा Gmail? टेंशन में आए करोड़ों यूजर्स; Google ने कहा ये

जैसे कि Gmail के बंद होने की खबर सामने आई, करोड़ों यूजर्स परेशान हो गए और यह खबर दुनियाभर में आग की तरह फैल गई, क्योंकि करोड़ों लोग इस सर्विस का रोज इस्तेमाल करते हैं। फिर Google ने कहा ये

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 08:40 AM
हमें फॉलो करें

Google के पास अपने प्रोडक्ट्स को बंद करने की एक लंबी लिस्ट है। कंपनी अपनी सर्विसेस और प्रोडक्ट्स को हमेशा के लिए बंद करने के लिए पॉपुलर है। लेकिन लिस्ट में कोई मेनस्ट्रीम या फिर कोई पॉपुलर प्रोडक्ट नहीं रहा। लेकिन जैसे कि Gmail के बंद होने की खबर सामने आई, करोड़ों यूजर्स परेशान हो गए और यह खबर दुनियाभर में आग की तरह फैल गई, क्योंकि करोड़ों लोग इस सर्विस का रोज इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि जीमेल दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सर्विस है, जिसके 2024 तक वैश्विक स्तर पर 1.8 बिलियन (180 करोड़) से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। खबर वायरल होने के बाद, खुद गूगल को स्पष्टीकरण देने के लिए सामने आना पड़ा। चलिए बताते हैं क्या सच में बंद हो रहा है Gmail?

गूगल ने कहा ये
खबर बाजार में आते ही करोड़ों लोग परेशान हो गए, जिसमें दावा किया गया था कि 1 अगस्त 2024 को जीमेल बंद हो जाएगा। गूगल ने भी जीमेल यूजर्स की चिंता को नोटिस किया और फिर प्रतिक्रिया दी। गूगल के स्वामित्व वाले जीमेल के ऑफिशियल पेज से मैसेज में कहा गया है कि "जीमेल यहां रहने के लिए है।" तब जाकर लोगों की टेंशन खत्म हुई और यह खबर पूरी तरह से फेक निकली।

ऐसे शुरू हुई पूरे मामले की शुरुआत
इस अफवाह की शुरुआत एक मैसेज से हुई, जिसमें दावा किया गया था कि गूगल इस साल के अंत में जीमेल को बंद करने की तैयारी कर रही है। हेरफेर करके बनाई गई यह फेक इमेज एक्स (पहले ट्विटर) और टिकटॉक सहित सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर फैल गई। कुछ रिपोर्ट्स का दावा है कि इसकी शुरुआत टिकटॉक ऐप से हुई। इनमें से कुछ पोस्ट में दावा किया गया है कि जेमिनी इमेज जेनरेशन को लेकर तमाम आलोचनाओं के बाद गूगल जीमेल को बंद कर रहा है।

वायरल हो रहे फेक मैसेज में लिखा था कि "हम आपसे जीमेल से जुड़े एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करना चाहते हैं। सालों तक दुनियाभर में करोड़ों लोगों को जोड़ने, आसान कम्यूनिकेशन को सक्षम बनाने और अनगिनत कनेक्शन्स को बढ़ावा देने के बाद, जीमेल का सफर अब समाप्त होने के करीब है। 1 अगस्त, 2024 से जीमेल आधिकारिक तौर पर बंद हो जाएगा, और इसकी सर्विस खत्म हो जाएगी। इसका मतलब है कि जीमेल अब ईमेल भेजने, प्राप्त करने या स्टोर करने का सपोर्ट नहीं करेगा।'

ऐप पर पढ़ें