Hindi NewsGadgets NewsGmail is now using AI to alert you to high priority messages

Gmail पर मिस नहीं होगा कोई जरूरी ईमेल, एआई की मदद से भेजे जाएंगे अलर्ट   

गूगल ने  जीमेल के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से यूजर्स को जीमेल की एप पर जरूरी ईमेल के अलर्ट भेजे जाएंगे। इस फीचर के लिए एआई आपके इनबॉक्स की...

Gmail पर मिस नहीं होगा कोई जरूरी ईमेल, एआई की मदद से भेजे जाएंगे अलर्ट   
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Sun, 17 June 2018 04:18 PM
हमें फॉलो करें

गूगल ने  जीमेल के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से यूजर्स को जीमेल की एप पर जरूरी ईमेल के अलर्ट भेजे जाएंगे। इस फीचर के लिए एआई आपके इनबॉक्स की गतिविधियों के आधार पर तय करेगा कि कौन सा ईमेल आपके लिए जरूरी है। इसके अलावा इस तरह के नोटिफिकेशन को बंद भी किया जा सकेगा। साथ ही कंपनी ने घोषणा की है कि अगले कुछ दिनों में यूजर्स को इसका अपडेट मिल जाएगा। इससे पहले पिछले महीने ही गूगल ने एक नए कंपोनेंट 'स्मार्ट कम्पोज' को लॉन्च किया था। यह फीचर भी एआई का इस्तेमाल करके ईमेल को ड्राफ्ट करता है। 

पिछले साल जीमेल द्वारा दिए गए 'स्मार्ट रिप्लाई' की ही तर्ज पर इस फीचर को बनाया गया है। इस फीचर में अब आप किसी ईमेल का रिप्लाई करने के लिए टाइप करेंगे, तो जीमेल भी सुझाव देगा। और यदि आपको वह सुझाव ठीक लगता है, तो आप टैब बटन को दबाकर उस सुझाव को अपने मेल में ले सकते हैं। जीमेल का यह आपके फीचर बैकग्राउंड में काम करता है।

जीमेल के नए फीचर्स 

स्नूज- जीमेल ने एक नए फीचर को जोड़ा है। इसे 'स्नूज' का नाम दिया गया है। इस फीचर के तहत ई मेल्स को एक तय समय तक के लिए स्नूज यानी कि रोका जा सकता है।  

नजिंग- नजिंग फीचर में एआई की मदद से निश्चित समय पर निश्चित सेंडर द्वारा भेजे ईमेल्स को फ्लैग किया जाएगा। इस फीचर से किसी के ई मेल्स का फॉलो अप रखना बहुत आसान हो जाएगा। 

हाई प्रायोरिटी नोटीफिकेशन- जीमेल एआई की मदद से हाई प्रायोरिटी मैसेजेज को फ्लैग करेगा। इस फीचर की मदद से आपको आपके काम के ईमेल ढुढने में आसानी होगी। 

अनसब्सक्राइब- जीमेल अब आपको बताएगा कि तब आपको किसी न्यूज लैटर या ऑफर को अनसब्सक्राइब करने की जरूरत है। यह उस इवेंट की तारीख के आधार पर तय किया जाएगा। 

बेहतर सुरक्षा- गूगल एआई की मदद से आपके अकाउंट का सेफ्टी चेक करेगा। इसके तहत आपको आने वाले ई मेल्स को चेक किया जाएगा। साथ ही कुछ भी आपकी निजता के लिए खतरा लगता है, जो जीमेल आपको तुरंत अलर्ट भेजेगा। 
 

ऐप पर पढ़ें