Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Getting WhatsApp calls from international numbers 5 things to immediately do - Tech news hindi

WhatsApp पर आ रहे हैं +212, +84, +62 नंबर से कॉल? तो तुरंत करें ये 5 काम, नहीं लगा पाएगा कोई चूना

स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए इस बार इंटरनेशनल नंबरों से कॉल और मैसेज कर रहे हैं और यूजर्स को पार्ट टाइम जॉब ऑफर कर रहे हैं। इस हथकंडे के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को लाखों का चूना लगा रहे हैं।

 WhatsApp पर आ रहे हैं +212, +84, +62 नंबर से कॉल? तो तुरंत करें ये 5 काम, नहीं लगा पाएगा कोई चूना
Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 13 May 2023 12:09 PM
हमें फॉलो करें

स्कैमर यूजर्स को बरगलाने और उनकी मेहनत की कमाई चुराने के लिए WhatsApp और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार इंटरनेशनल नंबरों से कॉल और मैसेज कर रहे हैं और यूजर्स को पार्ट टाइम जॉब ऑफर कर रहे हैं। इस हथकंडे के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को बेवकूफ बना रहे हैं और लाखों की चोरी कर रहे हैं।

अब, ये कॉल पिछले कुछ हफ्तों में बेहद आम हो गए हैं। कई भारतीयों ने - ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर - व्हाट्सऐप पर आने वाले इन इंटरनेशनल कॉल्स के बारे में सूचना दी है। ये कॉल और मेसेज अननोन नंबरों से आ रहे हैं। ऐसे में यदि आपको भी लगातार ऐसे कॉल आ रहे हैं, तो ये 5 चीजें तुरंत कर लें जो आपको बचा लेंगे इस स्कैम में फंसने से:

 

इंटरनेशनल नंबर्स से कॉल आने पर तुरंत करें ये काम

1. कॉल का उत्तर न दें

यदि आपको किसी ऐसे अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आती है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो इसका उत्तर देने से बचना सबसे अच्छा है। कॉल का उत्तर देने से आप किसी घोटाले या धोखाधड़ी का शिकार होने के जोखिम में पड़ सकते हैं।

2. वित्तीय लाभों से संबंधित मेसेज का जवाब न दें

यदि आपको कोई प्राइज या लॉटरी जीतने के अंतर्राष्ट्रीय नंबर से मेसेज प्राप्त होता है, तो यह एक स्कैम होने की संभावना है। इन मेसेज का जवाब न दें और उन्हें व्हाट्सऐप पर रिपोर्ट करें।

3. तुरंत अननोन नंबर को ब्लॉक करें 
यदि आपको एक ही अंतरराष्ट्रीय नंबर से कई कॉल प्राप्त होते हैं, तो नंबर को ब्लॉक कर दें। 

 

4. नंबर की रिपोर्ट करें
अगर आपको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय नंबर स्पैम, धोखाधड़ी से जुड़ा है, तो आप व्हाट्सऐप नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कॉल लॉग में नंबर पर टैप करें और नंबर की रिपोर्ट करने का ऑप्शन चुने।

5. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें 
अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को अनधिकृत एक्सेस से बचाने के लिए, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें। अकाउंट में लॉग इन करते समय आपके पासवर्ड के अलावा एक वेरिफिकेशन कोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

ऐप पर पढ़ें