DA Image
16 अक्तूबर, 2020|10:52|IST

अगली स्टोरी

Galaxy Note 20 Ultra में है शानदार डिस्प्ले और डिजाइन

samsung galaxy note 20 ultra

सैमसंग ने बीते महीने अपनी फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज गैलेक्सी नोट 20 को पेश किया। सैमसंग भारत में इस सीरीज के Note 20 Ultra 5G स्मार्टफोन के 256GB स्टोरेज वेरिएंट को Rs 104,990 रुपये में बेच रही है। आइए जानते हैं Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G कितना दमदार है।

सबसे पहले बात डिजाइन की करते हैं। Galaxy Note 20 Ultra के डिजाइन को लेकर कंपनी ने अच्छा काम किया है। हमने ब्रॉन्ज वेरिएंट का रिव्यू किया है और ये कलर इसे दूसरे फोन से बेहद अलग है। यह फोन काफी स्लीक है, बड़ा है और मेटल का फ्रेम है। फोन को बैक पैनल से देखने पर एक चौकोर कैमरा मॉड्यमल है, जो उभार के साथ आता है। फोन के दाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर कीज और होम बटन दिए गए हैं। फोन के नीचे की ओर यूएसबी टाइप सी कनेक्टर, स्पीकर ग्रिल और एस पेन का स्लॉट दिया है। इस बार एस पेन का स्लॉट लेफ्ट साइड में है। राइट साइड में होने पर इसे निकालने में ज्यादा आसानी होती है।

डिस्प्ले
Galaxy Note 20 Ultra 5G में सैमसंग ने बाजार में मौजूद किसी भी फ्लैगशिप फोन के मुकाबले बेस्ट डिस्प्ले दिया है। कलर रिप्रोडक्शन, कॉन्ट्रास्ट, बाइटनेस सभी बिंदु से फोन का डिस्प्ले शानदार है। साथ ही हमें टॉप ऑफ दि लाइन फीचर्स जैसे- 2K (1,440×3,088 पिक्सल) रेजोल्यूशन, डाइनेमिक एमोलेड पैनल और 120हर्ट्ज रिफ्रेश रेट तक मिलते हैं। यह फोन 6.9 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है। कई बार फोन को दोनों हाथ से इस्तेमाल करना होता है। हालांकि कर्व्ड स्क्रिन और बड़ा साइज होने के कारण कई बार फोन की स्क्रीन कोने पर गलती से टच होती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम
सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा 5G स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित One UI 2.5 स्किन के साथ आता है, जो कई आवश्यक फीचर्स से लैस है। कंपनी ने इस बात की भी पुष्टि की है कि इस फोन को अगले तीन साल तक एंड्रॉयड वर्जन अपग्रेड मिलेंगे। इसका मतलब है कि यह स्मार्टफोन को Android 13 तक अपडेट मिलेगा। वैसे तो यह फोन कई फीचर्स से भरपूर है लेकिन हम कुछ अहम फीचर्स की बात करेंगे। पहली चीज जो सैमसंग ने बेहतर की है वह है S Pen में मिलने वाला एयर कमांड। इसके अतिरिक्त हमें Link to Windows फीचर मिलता है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा को विंडोज 10 पर काम करने वाले डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस
सैमसंग का यह स्मार्टफोन Exynos 990 SoC प्रोसेसर, 12GB RAM और 256GB स्टोरेज के साथ आता है। फोन के स्टोरेज को बढ़ाया नहीं जा सकता है। फोन में ultrasonic under-display fingerprint scanner, 5G, Wi-Fi 6, Bluetooth 5.0, GPS और NFC जैसे फीचर्स मिलते हैं। रिव्यू के दौरान इस स्मार्टफोन में किसी भी प्रकार का स्लो डाउन या रुकावट देखने को नहीं मिली। हमने इस स्मार्टफोन पर कई गेम्स Dead Cells, Monument Valley 2, Alto, Sky, Shadow Fight 3, Sky Force Reloaded और Call of Duty Mobile पर किया। फोन की ऑडियो क्वालिटी काफी अच्छी है। मीडिया कंजम्पशन हो या कॉलिंग फोन का स्पीकर काफी अच्छा परफॉर्म करता है। हालांकि गेमिंग के दौरान प्राइमरी स्पीकर हाथ से ढक जाता है। हालांकि इसके प्रोसेसर को लेकर एक सवाल जरूर आता है कि कंपनी ने इसमें स्नैड्रैगन का इस्तेमाल क्यों नहीं किया है। हालांकि रोजमर्रा के इस्तेमाल में Exynos 990 प्रोसेसर में कोई दिक्कत नहीं होती है। हालांकि फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को दिक्कत हो सकती है।

कैमरा
Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अतिरिक्त स्मार्टफोन में एक 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो  कैमरा और एक 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलता है। सैमसंग ने फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है, जो इनफिनिटी ओ पंच होल में दिया गया है। इसमें 8K video recording, 50x hybrid zoom, stereo-sound recording, external audio-recorder support with EIS और OIS support मिलता है। नाइट मोड अच्छा है और कम रोशनी में भी आप अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। पोर्ट्रेट मोड भी अच्छा है और बैकग्राउंड और ऑब्जेक्ट सही तरीके से अलग कर सकता है। वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 8K का भी सपोर्ट है। कुल मिलाकर देखें तो इस स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा है और आप इससे हर तरह की परिस्थिति में अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। हालांकि सेल्फी कैमरा हमारे मुताबिक एक औसतन है।

बैटरी
इस स्मार्टफोन में 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 25वाट की फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। फोन में 15वाट की फास्ट वायरलेस चार्जिंग मिलती है। साथ ही यह फोन 4.5वाट की reverse-wireless charging को भी सपोर्ट करता है। रोजमर्रा के काम काज में यह फोन 6.5 घंटे की स्क्रीन टाइम मिलता है। फोन पूरे दिन वर्किंग आवर्स में चलता है। कुल मिलाकर फोन में ठीकठाक बैटरी बैकअप मिलता है। यदि आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं तो अब आप अपना फैसला कर सकते हैं। अगर आप एक स्मार्टफोन एस पेन के साथ चाहते हैं, जिसमें क्लासी डिजाइन, बेहतरीन डिस्प्ले और कैमरा सिस्टम भी हो, यह एक बेहतरीन फोन है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Galaxy Note 20 Ultra review in hindi