Hindi NewsGadgets Newsgadget update read top news of the day

गैजेट अपडेट: Realme X भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च, ये होगी कीमत; पढ़ें ऐसी ही अन्य खबरें

1- Realme X भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च, ये होगी कीमत ओप्पो की सब ब्रांड कंपनी रियलमी ने हाल ही में चीनी बाजार में पॉप-अप सेल्फी कैमरा वाला फोन रियलमी एक्स लॉन्च किया था। भारत में इस फोन...

गैजेट अपडेट: Realme X भारत में जल्द हो सकता है लॉन्च, ये होगी कीमत; पढ़ें ऐसी ही अन्य खबरें
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 21 May 2019 05:11 PM
हमें फॉलो करें

ओप्पो की सब ब्रांड कंपनी रियलमी ने हाल ही में चीनी बाजार में पॉप-अप सेल्फी कैमरा वाला फोन रियलमी एक्स लॉन्च किया था। भारत में इस फोन की लॉन्चिंग तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन टेक जगत के मुताबिक इस फोन को जून में लॉन्च किया जा सकता है। रियलमी इंडिया के सीईओ माधव शेठ ने बताया कि Realme X के भारतीय वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स चीनी वेरिएंट से अलग होंगे। बताते चलें कि इस फोन की कीमत 18,000 रुपये के आस-पास हो सकती है। 

इनफिनिक्स ने भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम Infinix S4 है। इस फोन की कीमत 8,999 रुपये है। साथ ही इस की बिक्री 28 मई से शुरू की जाएगी। इस फोन के बैक पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है और सेल्फी में 32 मेगापिक्सल का कैमरा है। कंपनी ने फोन में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी की स्टोरेज दी है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। सिक्योरिटी के लिए फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक का फीचर मौजूद है।

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने भारत में अपना ज्यादा रैम वाला Vivo Y91 लॉन्च कर दिया है। इस फोन की कीमत 9,999 रुपये निर्धारित की गई है और इसमें 3 जीबी रैम मिलेगी। यह  हैंडसेट 6.22 इंच के एचडी+ डिस्प्ले और मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर के साथ आता है।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए बैटरी खपत बड़ी समस्या होती है। इन दिनों कंपनिया अपने स्मार्टफोन को पावरफुल बैटरी के साथ लॉन्च कर रही हैं या फिर फास्ट चार्जिंग फीचर दे रही हैं। लेकिन, फोन इस्तेमालकर्ता अगर कुछ सावधानियां बरते और अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में ये कुछ बदलाव करें तो वे अपने फोन की बैटरी के प्रदर्शन में सुधार ला सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में। 

हाल ही में आपने टीवी पर गूगल लेंस का विज्ञानप देखा होगा, जिसमें कैमरे की मदद से विदेशी शब्दों का अनुवाद किया जाता है या फिर अनजानी वस्तु या जगह को पहचाना जा सकता है। लेकिन जब जरूरत कंप्यूटर पर हो तब क्या करेंगे। इस समस्या से बचने के लिए आप ‘रिवर्स इमेज सर्च’ फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप कॉपी राइट के उल्लंघन से भी बच सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

ऐप पर पढ़ें