फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सNASA ने लॉन्च की फ्री OTT ऐप, बिना रीचार्ज या लॉगिन के देखें ढेरों शो और डॉक्यूमेंट्री

NASA ने लॉन्च की फ्री OTT ऐप, बिना रीचार्ज या लॉगिन के देखें ढेरों शो और डॉक्यूमेंट्री

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA की ओर से विज्ञान और अंतरिक्ष से जुड़ा कंटेंट फ्री में लोगों तक पहुंचाने के लिए NASA+ स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है। यह पूरी तरह ऐड-फ्री है और सबके लिए उपलब्ध है।

NASA ने लॉन्च की फ्री OTT ऐप, बिना रीचार्ज या लॉगिन के देखें ढेरों शो और डॉक्यूमेंट्री
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 12:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पसंदीदा शोज, मूवीज या डॉक्यूमेंट्री देखने के लिए अब उनके टीवी पर आने का इंतजार नहीं करना पड़ता। OTT प्लेटफॉर्म्स और ऐप्स की मदद से आप जब चाहें पसंदीदा कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सब्सक्रिप्शन फीस चुकानी पड़ती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने बड़ा तोहफा देते हुए अपना एकदम फ्री OTT प्लेटफॉर्म NASA+ लॉन्च कर दिया है। 

NASA+ स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को किसी तरह का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना होगा और ना ही अकाउंट बनाकर लॉगिन करने की जरूरत पड़ेगी। अच्छी बात यह है कि NASA+ एक ऐड-फ्री प्लेटफॉर्म है और यूजर्स को वीडियो कंटेंट के बीच में अनचाहे विज्ञापन नहीं देखने होंगे। अगर आपको अंतरिक्ष से प्यार है तो यह प्लेटफॉर्म किसी वरदान से कम नहीं है। 

यह भी पढ़ें: करोड़ों जियो यूजर्स की चांदी; Disney+ Hotstar, Prime Video, SonyLIV और ZEE5 सब फ्री 

ऐसे ऐक्सेस कर पाएंगे नया प्लेटफॉर्म
फ्री स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का एक्सेस यूजर्स को वेब ब्राउजर में भी मिलेगा और उन्हें plus.nasa.gov पर जाना होगा। इसके अलावा Android और iOS प्लेटफॉर्म्स पर NASA ऐप डाउनलोड करते हुए भी वीडियो कंटेंट स्ट्रीम किया जा सकता है। NASA+ का कंटेंट फ्री में यूजर्स को Roku और Apple TV पर भी दिखाया जा रहा है। इसमें ओरिजनल सीरीज और Emmy अवॉर्ड विनिंग कंटेंट तक देखने को मिलेगा। 

जुलाई में ही टीज किया था OTT ऐप
NASA ने अपनी OTT स्ट्रीमिंग ऐप NASA+ को इस साल जनवरी में ही टीज करना शुरू कर दिया है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को एजेंसी ने विज्ञान और अंतरिक्ष से जुड़े वीडियो कंटेंट के लिए खास तौर से डिजाइन किया है। अपने अलग-अलग अभियानों और अंतरिक्ष के बारे में जानकारी देने के लिए NASA पहले ही वीडियोज पब्लिश करती रही है और अब ये वीडियोज एकसाथ मिल जाएंगे। 

रश्मिका मंदाना का फेक वीडियो देखकर डरे बिग-बी, खतरनाक टेक्नोलॉजी ने बढ़ाई सबकी टेंशन

देखने को मिलेगा हर तरह का कंटेंट
नए OTT प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग कैटेगरीज में हर तरह का मजेदार और जानकारी बढ़ाने वाला कंटेंट देखने को मिलेगा। इसके अलावा इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर फ्री में Artemis: 1, Other Worlds: Planets और First Light जैसी डॉक्यूमेंट्री सीरीज देखने को मिलेंगी। इस प्लेटफॉर्म पर लिस्ट किया गया ज्यादातर कंटेंट अभी अंग्रेजी और स्पैनिश भाषाओं में है लेकिन जल्द ही अन्य भाषाओं में भी यह कंटेंट देखने को मिलेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें