Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Four deadlines mark of aadhar card linking know all about them

काम की खबर: आधार कार्ड लिंक कराने की हैं ये 4 डेडलाइन

नए साल 2018 में आधार कार्ड को इन चार चीजों से लिंक नहीं कराया तो आपको कई परेशानियों

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्ली Wed, 13 Sep 2017 06:31 PM
हमें फॉलो करें

बैंक अकाउंट के लिए आधार कार्ड

2 / 4

अब नया बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इतना ही नहीं 50 हजार से अधिक के लेनदेन पर आधार जरूरी कर दिया गया है। इसलिए आपको अपनी आधार और पैन कार्ड डिटेल्स बैंको को देने होंगे जहां आपने म्यूचल फंड, स्टॉक, एनपीएस में निवेश किया हुआ है। लोग अपने बैंक अकाउंट से अधार को दो तरीके से लिंक करा सकते हैं। जो लोग इसके लिए बैंक नहीं जाना चाहते और ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं वह घर बैठे ही अपना आधार अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। जिन लोगों के पास अभी आधार कार्ड नहीं है उन्हें 31 दिसंबर 2017 तक का समय दिया गया है। इस डेट के बाद भी अगर किसी ने अपने खाते से आधार लिंक नहीं कराया उनका खाता वैध नहीं होगा। 

सोशल स्कीम के लाभ पाने के लिए आधार कार्ड

3 / 4

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि उन्होंने सोशल स्कीम के लाभ पाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने की समयसीमा 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है। इससे पहले यह समयसीमा 30 सितंबर 2017 थी। आपको बता दें कि एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी, एचआरडी मिनिस्ट्री स्कॉलरशिप स्कीम, पेंशन का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड 30 दिसंबर के बाद अनिवार्य होगा। 

आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक

4 / 4

अगर आपने अपने आधार कार्ड को सिम कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। जो सिम कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं वे अगले साल फरवरी 2018 तक डिएक्टिवेट हो सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह सूचना दी है। सिम कार्ड और मोबाइल नंबर को जोड़ने से आतंकवाद, धोखाधड़ी जैसे अपराधों में रोक लगेगी जो आम नागरिकों का सिम इस्तेमाल करके वारदात करते हैं। 

ऐप पर पढ़ें