Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़finding nearest vaccination center will become easy by using WhatsApp and MyGov chatbot have to take just 7 steps

अब WhatsApp के जरिए ढूंढें COVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर, ये 7 आसान स्टेप्स फॉलो कर हो जाएगा काम

भारत में कोरोना वैक्सीन लगवाने का तीसरा चरण शुरू हो गया है। देश में 1 मई से 18 से 45 साल के लोगों का भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। ऐसे में वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन...

अब WhatsApp के जरिए ढूंढें COVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर, ये 7 आसान स्टेप्स फॉलो कर हो जाएगा काम
Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 4 May 2021 05:49 PM
हमें फॉलो करें

भारत में कोरोना वैक्सीन लगवाने का तीसरा चरण शुरू हो गया है। देश में 1 मई से 18 से 45 साल के लोगों का भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। ऐसे में वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। लेकिन रजिस्ट्रेशन कराते समय आपको ये भी मालूम होने चाहिए की आपके घर के पास कौन-कौन से वैक्सीनेशन सेंटर हैं, जिससे आप आसानी से अपना पास का सेंटर ढूंढ पाएं। आपकी वैक्सीनेशन सेंटर तलाशने की समस्य को अब WhatsApp ने बहुत ही आसान बना दिया है। 

 

MyGovIndia ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी है। सरकार ने लिखा है कि वॉट्सऐप पर MyGov Corona Helpdesk अब लोगों को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में बताएगा। हेल्पडेस्क हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है। वैक्सीनेशन सेंटर पता करने के लिए आपको करने होंगे बस 7 स्टेप्स फॉलो: 

 

covishield vaccine in india

 

COVID 19 Vaccine Centre NearBy ऐसे पता करें 
1) इसके लिए सबसे पहले अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना है। इसे किसी भी नाम से सेव कर सकते हैं।
2) नंबर को सेव करने के बाद फोन में WhatsApp ओपन कीजिए।
3) व्हाट्सएप ओपन होने के बाद सेव किए नंबर के साथ चैट बॉक्स को ओपन करें।
4) आप Hi, Hello या Namaste लिखकर भेजिए, चैटबॉट आपको सामने से 9 ऑप्शन्स के साथ रिप्लाई करेगा।

 

ये भी पढ़ें:- देसी ट्विटर Koo में आया नया फीचर, अब अपनी रीजलन भाषा में बोलकर टाइप कर पाएंगे मेसेज


5) वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको 1 लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे, इनमें से सैंटर की जानकारी के लिए 1 लिखकर भेजना होगा।
6) इसके बाद आपको पिन कोड डालने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप अपने क्षेत्र का पिन कोड लिखकर भेजेंगे आपको पिन कोड के पास मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।
7) आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तब चैटबॉट CoWIN पोर्टल का लिंक भी देगा। यहां से आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें