Hindi NewsGadgets NewsFIFA World Cup Qatar 2022 Official Football has a sensor that makes it special - Tech news hindi

FIFA World Cup: इस फुटबॉल में है अनोखा सेंसर, दुनिया की सबसे एडवांस्ड फुटबॉल है 'Al Rihala'

FIFA World Cup 2022 का आयोजन कतर में हो रहा है और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली Official Match Ball दुनिया की सबसे एडवांस्ड Football कही जा सकती है। इसके अंदर सेंसर लगाया गया है, जो रेफरी की मदद करेगा।

FIFA World Cup: इस फुटबॉल में है अनोखा सेंसर, दुनिया की सबसे एडवांस्ड फुटबॉल है 'Al Rihala'
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 21 Nov 2022 12:47 PM
हमें फॉलो करें

FIFA World Cup 2022 का आगाज Qatar में हो चुका है और दुनियाभर के करोड़ों प्रशंसक इससे जुड़ रहे हैं। खुद को बाकियों से बेहतर साबित करने के लिए इस आयोजन में दुनियाभर से 31 फुटबॉल टीमें आपस में टकराएंगी। यह आयोजन कई मायनों में खास है और भव्य होने के साथ-साथ इसमें हाई-एंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। FIFA 2022 की आधिकारिक फुटबॉल को 'Al Rihala' नाम दिया गया है और यह बेहद खास टेक्नोलॉजी से लैस है। 

आधिकारिक FIFA वर्ल्डकप बॉल को 'अल रिहाला' नाम दिया गया है और यह बॉल खास तौर से इस आयोजन के लिए डिजाइन की गई है। बता दें, अल रिहाला का मतलब अरबी भाषा में 'सफर' होता है और यह आयोजक देश कतर की संस्कृति, आर्किटेक्चर और बोट्स के अलावा यहां के झंडे से प्रेरित है। इस फुटबॉल को दुनिया की सबसे एडवांस्ड फुटबॉल कहने के पीछे इसका हिस्सा बनाई गई खास टेक्नोलॉजी शामिल है, जो तय करेगी कि विश्वकप के नतीजे और उससे जुड़ा डाटा बिल्कुल सही हो।

Adidas ने तैयार की आधिकारिक विश्वकप बॉल
लोकप्रिय स्पोर्ट्स कंपनी Adidas की ओर से 14वीं बार FIFA आयोजन के लिए फुटबॉल तैयार की गई है। इस बॉल के अंदर खास तरह का सेंसर फिट किया गया है, जिससे पीक गेम स्पीड्स की जानकारी मिलती रहे। FIFA का दावा है कि यह बॉल टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे तेज ट्रैवल करने वाली फुटबॉल होगी। इसमें लगे सेंसर की मदद से बॉल की स्पीड और पोजीशन के अलावा इसे किक करने के पॉइंट तक को ट्रैक किया जा सकेगा। एडिडास का सस्पेंशन सिस्टम यह पता लगाने में मदद करेगा कि बॉल को किस पॉइंट पर किक किया गया है।

ऐसे काम करेगा फुटबॉल का ट्रैकिंग सिस्टम
अंदर CRT-CORE और बाहर स्पीडशेल टेक्सचर्ड PU स्किन वाली फुटबॉल में मौजूद इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) सेंसर के साथ ऑफसाइड इंसीडेंट्स का पता लगाया जा सकेगा। इस बॉल का डाटा हर सेकेंड 500 बार वीडियो ऑपरेशन रूम भेजा जाएगा, जिससे किक पॉइंट का पता लगाया जा सके। यानी कि अगर प्लेयर ने ग्राउंड के बाहर से बॉल किक की है तो इसका फौरन पता लगाया जा सकेगा और विवाद की स्थिति नहीं बनेगी। यब बॉल रेफरी की बेहतर और सटीक फैसले लेने में मदद करेगी। 

रेफरी की मदद करेगी अल रिहाला फुटबॉल
FIFA ने इस साल रेफरी की मदद के लिए नया सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड डिटेक्टिंग सिस्टम लागू किया है। स्टेडियम में लगाए गए 12 ट्रैकिंग कैमरों और अल रिहाला बॉल के साथ टेक्नोलॉजी कभी भी ग्राउंड की तय सीमा से बाहर से शॉट खेले जाने पर वीडियो रेफरी को ऑटोमैटिक ऑफसाइड अलर्ट भेज देगी। इस तरह प्रोटेक्टेड VAR रिप्ले पर रेफरी की निर्भरता कम हो जाएगी, जिसके साथ अब तक प्लेयर का ग्राउंड के अंदर या बाहर से बॉल किक करना तय किया जाता था। यानी कि FIFA के दौरान रेफरी के बजाय टेक्नोलॉजी पर भरोसा किया गया है।

ऐप पर पढ़ें