DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  मोदी सरकार 18 साल से कम के लोगों को COVID Fund के नाम पर बांट रही है पैसे, जानिए इस खबर का सच?

गैजेट्समोदी सरकार 18 साल से कम के लोगों को COVID Fund के नाम पर बांट रही है पैसे, जानिए इस खबर का सच?

लाइव हिंदुस्तान ,नई दिल्लीPublished By: Himani Gupta
Wed, 25 Nov 2020 04:39 PM
मोदी सरकार 18 साल से कम के लोगों को COVID Fund के नाम पर बांट रही है पैसे, जानिए इस खबर का सच?

कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं और अभी लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं इस महामारी में इंटरनेट का यूज बढ़ गया है। इसका सबसे ज्यादा फायदा मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सअप (WhatsApp) को हुआ है। जहां एक तरफ लोग बात करने में व्हाट्सअप का यूज कर रहे हैं तो वही दूसरी तरफ इसका उपयोग झूठी खबर (Fake News) फ़ैलाने के लिए भी आराम से हो रहा है। हाल ही में व्हाट्सअप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है।

 

इस मेसेज में कहा गया है कि सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को कोरोना फंडिंग करने जा रही है और इस फंडिंग के तहत उन्हें 1,30,000 रुपये दिए जाएंगे। इस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है। जिसमें क्लिक करने पर पता चलेगा कि किसे पैसे मिलेंगे किसे नहीं। इस मैसेज को सरकार ने फर्जी बताया है। PIB Fact Check को इन फर्जी मैसेजों से लोगों को जागरूक रहने के लिए कहा गया है। इस मामले में PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट किया कि भारत सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और ऐसी कोई योजना भी नहीं चल रही है।

इसमें सरकार ने यूजर्स को अलर्ट जारी किया है। यूजर्स से कहा गया है कि ऐसे मैसेज गलती से भी कभी फारवर्ड न करें और न ही दिए गए लिंक पर कभी भी क्लिक करें। मैसेज भेजने वाले आपको फोन हैक कर सकते हैं। आपकी बैंक अकाउंट की डिटेल चोरी करके पैसे निकाल सकते हैं। 

 

महामारी से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। ऐसे में अगर कहीं से कोई घोषणा हो जाती है कि सरकार लाखों रुपये आम नागरिकों को दे रही है। तो फटाफट ऐसे मैसेज भेजने लगते हैं। लेकिन अगर आपके पास ऐसे कोई मैसेज आते तो एक बार ठहर जाइये और उस मैसेज की पड़ताल कीजिए। क्योंकि ऐसी धोखाधड़ी कोरोनाकाल में बढ़ गई है। अगर आप इसके चपेट में आ गए तो आपकी बची पूंजी साफ हो सकती है।


 

संबंधित खबरें