Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Fake Customer Care cheated woman for rs 16 lakh you should be aware of this online fraud - Tech news hindi

फोन किया और महिला से ठग लिए ₹16 लाख, इस Online Fraud बचकर रहना आप

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) आम लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इसी में से एक तरीका नकली कस्टमर केयर...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 Jan 2022 04:03 PM
हमें फॉलो करें

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) आम लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इसी में से एक तरीका नकली कस्टमर केयर (Fake Customer Care) बनकर लोगों को झांसे में लेने का है। हाल ही में इसी तरह का एक मामला गुरुग्राम में सामने आया, जहां एक महिला को ₹16 लाख का चूना लगा दिया गया। जालसाजों ने महिला से खुद को बैंक का कस्टमर केयर कर्मचारी बताकर अपने विश्वास में लिया और उनके बैंक खाते से लाखों रुपए साफ कर दिए। 

गुरुग्राम में इसी तरह का एक मामला नवंबर 2021 में भी सामने आया था, जब सेक्टर 53 में रहने वाली महिला को हैकर्स ने अपना शिकार बनाया। उन्हें भी एक शख्स ने कॉल करके खुद को बैंक कर्मचारी बताया था और थोड़े ही समय में 13.15 लाख रुपए का चूना लगा डाला। इसी तरह के और भी कई मामले पहले आ चुके हैं। तो आइए जानते हैं आखिर हैकर्स किस तरह लोगों को अपने झांसे में लेते हैं और आप कैसे बच सकते हैं। 

कैसे ठगे जाते हैं पैसे
दरअसल, जालसाज आपसे बैंक कर्मचारी बन कर Anydesk सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की सलाह देते हैं। यह ऐप आपके पर्सनल कंप्यूटर या स्मार्टफोन का एक्सेस हैकर्स को दिला देता है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके है हैकर्स आपको पता चले बिना ही बैंक खाता खाली कर देते हैं। 

आप रखें इन बातों का ध्यान

1: किसी के भी कहने पर अपने कंप्यूटर या फोन में AnyDesk डाउनलोड न करें।

2: किसी भी अनजान व्यक्ति को AnyDesk के जरिए अपने कंप्यूटर, फोन या डिवाइस का एक्सेस न दें। 

3: फोन कॉल पर कोई भी पर्सनल या अकाउंट से जुड़ी जानकारी न दें। 

4. याद रखें, कोई बैंक कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव आपसे कभी भी आपका बैंक अकाउंट यूजरनेम या पासवर्ड नहीं मांगेगा।

5: अपने पासवर्ड को हर समय सुरक्षित रखें। पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें।

7: सुनिश्चित करें कि आपका यूजरनेम या पासवर्ड चोरी करने का कोई प्रयास नहीं किया गया है।

9: अपने बैंक अकाउंट और ईमेल आईडी के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। 

10: किसी भी लिंक या यूआरएल पर जाने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें। कई बार बैंक जैसी दिखने वाली वेबसाइट फर्जी होती है। 

ऐप पर पढ़ें