अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक पर न्यूज वीडियो देखना होगा आसान, आ रहा है एक अलग सेक्शन

न्यूज वीडियो आसानी से देख सकेंगे
न्यूज वीडियो आसानी से देख सकेंगे

फेसबुक अपने वॉच प्लेटफॉर्म में न्यूज वीडियो सेक्शन को जोड़ने जा रहा है। कंपनी 10 पब्लिशर्स के साथ इसे टेस्ट कर रहा है। अब यूजर्स न्यूज वीडियो एक अलग सेक्शन में देख सकेंगे। फेसबुक ने पिछले साल अगस्त में 'Watch' सेक्शन को अमेरिका में लॉन्च किया था। 'Watch' सेक्शन को अमेरिकी यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। इस सेक्शन में जाकर यूजर्स टीवी शो, एंटरटेनमेंट वीडियो देखते हैं।

फेसबुक के वॉच सेक्शन में यूजर्स के लिए 5 से 10 मिनट के एपिसोड होते हैं। ये वीडियो प्रतिदिन रिफ्रेश होते रहते हैं। अब फेसबुक इसी तर्ज पर न्यूज वीडियो सेक्सन भी लाने जा रहा है। यूजर्स को इस सेक्शन में 3 मिनट से 10 मिनट की न्यूज वीडियो क्लिप देखने को मिलेगी। यह वीडियो लिस्ट समय-समय पर अपडेट होती रहेगी। फेसबुक इसके लिए विश्वसनीय न्यूज कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करेगी। फेसबुक का मकसद है कि यूजर्स तक सही खबरें समय से पहुंचाना है। माना जा रहा है कि फेसबुक रेवेन्यू की वजह से न्यूज वीडियो के लिए अलग 'Watch' सेक्शन ला रहा है। फेसबुक को करीब 45 फीसदी रेवन्यू वीडियो पर आने वाले एड से मिलता है। स्नैपचैट और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म वीडियो के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं। ऐसे में फेसबुक भला पीछे कैसे रह सकता है।

न्यूज फीड में दिखेगी लोकल न्यूज
न्यूज फीड में दिखेगी लोकल न्यूज

फेसबुक ने हाल में अपने न्यूज फीड में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत के न्यूज फीड में लोकल न्यूज को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी। इसका मकसद यूजर्स को अपने आसपास के क्षेत्रों में चल रही खबरों की जानकारी देना है। यह बदलाव सबसे पहले अमेरिका में देखने को मिलेगा और फेसबुक ने साल के अंत तक इसे दुनिया भर में लागू करने की योजना बनाई है। यूजर्स यह चुन सकते हैं कि वे स्थानीय या राष्ट्रीय स्त्रोत से खबरें देखना पसंद करेंगे। 

2 अरब से अधिक हैं एक्टिव यूजर्स
2 अरब से अधिक हैं एक्टिव यूजर्स

पूरी दुनिया में इस वक्त फेसबुक के 2 अरब से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स हैं। फेसबुक यूजर्स की संख्या किसी भी एक देश की आबादी से अधिक और सात में से छह महाद्वीपों से अधिक है। यह दुनिया की 7.5 अरब की आबादी के 25 प्रतिशत से अधिक है। एक्टिव यूजर्स ऐसे यूजर्स को कहते हैं, जो फेसबुक एप या इंटरनेट ब्राउजर के माध्यम से पिछले 30 दिन में उसके प्लेटफार्म पर गए हैं. इसमें ऐसे लोग शामिल नहीं हैं जो इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं लेकिन फेसबुक का प्रयोग नहीं करते हैं। 31 मार्च 2017 तक फेसबुक इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 1.94 अरब थी, जो जुलाई 2017 में 2 अरब तक पहुंच गई थी। अक्टूबर 2012 में फेसबुक ने एक अरब के आंकड़े को छुआ था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Facebook Watch Platform to Launch Dedicated News Section