Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़facebook s rise in profit outweighs slow user sales growth

Facebook को 5.14 अरब डॉलर का हुआ प्रॉफिट, लेकिन इस मामले में लगा झटका

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) का मुनाफा 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में नौ प्रतिशत उछलकर 5.14 अरब डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी का राजस्व भी इस दौरान 33 प्रतिशत बढ़कर 13.7 अरब डॉलर रहा। हालांकि,...

Facebook को 5.14 अरब डॉलर का हुआ प्रॉफिट, लेकिन इस मामले में लगा झटका
सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी Wed, 31 Oct 2018 12:17 PM
हमें फॉलो करें

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) का मुनाफा 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में नौ प्रतिशत उछलकर 5.14 अरब डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी का राजस्व भी इस दौरान 33 प्रतिशत बढ़कर 13.7 अरब डॉलर रहा। हालांकि, फेसबुक का परिणाम विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर रहा लेकिन इस अवधि के दौरान नए जुड़े उपयोक्ताओं की संख्या अनुमान से कम रहने की वजह से झटका लगा है। पिछले कुछ समय में कंपनी का लगातार विवादों में फंसना इसकी वजह रही।

इस बीच फेसबुक ने उपयोक्ताओं की जानकारियां साझा करने की नयी नीतियों की मंगलवार को घोषणा की। कंपनी अब पहले की तुलना में सीमित तरीके से ये जानकारियां साझा करेगी। भाषा के अनुसार, कंपनी ने अपनी सेवाओं का बुरे तत्वों द्वारा दुरुपयोग रोकने के लिये पैसे झोंकने की भी घोषणा की। परिणाम तथा आने वाले समय की चुनौतियों की घोषणा तथा अवसरों एवं उपयोक्ताओं के बदलते व्यवहार आदि के बारे में कंपनी द्वारा जानकारियां देने के बाद इसके शेयरों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

न्यूयॉर्क के नासडैक में कंपनी का शेयर पहले उछला फिर गिरावट में आ गया और अंतत: 3.1 प्रतिशत की तेजी के साथ 150.80 डॉलर पर पहुंच गया। आलोच्य अवधि के दौरान कंपनी के उपयोक्ताओं की संख्या 10 प्रतिशत मासिक की दर से बढ़ी और 2.27 अरब पर पहुंच गयी। हालांकि विश्लेषकों को वृद्धि इससे तेज रहने की उम्मीद थी। इस बीच कंपनी के कर्मचारियों की संख्या आलोच्य तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 45 प्रतिशत बढ़कर 33,606 पर पहुंच गयी।

ऐप पर पढ़ें