फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सFacebook से हटाया जा रहा है यह फीचर, अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

Facebook से हटाया जा रहा है यह फीचर, अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Meta की ओर से Facebook Messenger का एक पुराना फीचर हटाया जा रहा है। अब यूजर्स को इस ऐप में SMS मेसेजेस का इंटीग्रेशन देखने को नहीं मिलेगा और इसे सितंबर से हटाया जा रहा है।

Facebook से हटाया जा रहा है यह फीचर, अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 09 Aug 2023 02:21 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकप्रिय सोशल मीडिया कंपनी Meta की ओर से Facebook, Facebook Messenger और WhatsApp जैसी सेवाओं का फायदा दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स को दिया जा रहा है। अलग-अलग सेवाओं में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं और कई पुराने फीचर्स हटाए जाते हैं। अब सामने आया है कि Facebook Messenger में मिलने वाले SMS मेसेजेस फीचर का सपोर्ट अब खत्म कर दिया जाएगा। अगले महीने से यूजर्स को सेल्युलर नेटवर्क पर फेसबुक मेसेंजर के साथ SMS भेजने का विकल्प नहीं मिलेगा। 

फेसबुक मेसेंजर ऐप में साल 2016 के बाद से ही यूजर्स को टेक्स्ट मेसेजेस और फेसबुक मेसेजेस एकसाथ देखने का विकल्प मिल रहा था। इस इंटीग्रेशन का फायदा यह था कि यूजर्स SMS मेसेजेस और फेसबुक मेसेजेस एकसाथ देख पाते थे। अभी SMS टेक्स्ट मेसेजेस पर्पल कलर में दिखाए जाते हैं और फेसबुक मेसेंजर कन्वर्सेशंस ब्लू कलर में दिखते हैं। हालांकि, जल्द ही यह इंटीग्रेशन खत्म किया जा रहा है। इससे पहले संकेत मिले हैं कि जल्द मेसेज इनबॉक्स फीचर को फेसबुक ऐप का हिस्सा बनाया जाएगा। 

Facebook और Instagram पर होगा मम्मी-पापा का फुल कंट्रोल, मेटा का नया फीचर

मेटा ने सपोर्ट पेज पर दी जानकारी
फेसबुक मेसेंजर सपोर्ट पेज पर बताया गया है कि मेटा की ओर से 28 सितंबर को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर फेसबुक मेसेंजर ऐप में SMS मेसेजेस फीचर का सपोर्ट खत्म कर दिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि इसके बाद ऐप के इंटरफेस में बदलाव देखने को मिलेंगे और SMS मेसेजेस पहले की तरह मेसेंजर ऐप में नहीं दिखाए जाएंगे। इसके अलावा ऐप में जाकर SMS भेजने का विकल्प मिलना भी बंद हो जाएगा। 

WhatsApp में आपका हाल बताएगा एनिमेटेड अवतार, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

चुननी होगी डिफॉल्ट मेसेजिंग ऐप
मेटा ने बताया है कि इंटीग्रेशन खत्म होने के बाद यूजर्स को नई डिफॉल्ट मेसेजिंग ऐप का चुनाव करना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनके फोन में आने वाले SMS मेसेजेस अपने-आप Google Messeges ऐप में सेव होंगे। यूजर्स अभी पहले की तरह फेसबुक मेसेंजर में ही SMS मेसेजेस भी देख सकते हैं लेकिन 28 सितंबर से पहले उन्हें स्मार्टफोन मेकर के SMS ऐप या फिर Google Messeges ऐप पर मैन्युअली स्विच करना होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें