फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सफेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन, क्या आप जानते हैं ?

फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन, क्या आप जानते हैं ?

फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर को इसके ‘सीक्रेट कन्वर्सेशन’ के बारे में जानकारी नहीं है। फेसबुक मैसेंजर पर दोस्तों से बातचीत करने के लिए हम जिस चैट बॉक्स का इस्तेमाल...

Rahul.kumarलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 17 Jul 2017 06:17 PM

फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन, क्या आप जानते हैं ?

फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन, क्या आप जानते हैं ?1 / 2

फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर को इसके ‘सीक्रेट कन्वर्सेशन’ के बारे में जानकारी नहीं है। फेसबुक मैसेंजर पर दोस्तों से बातचीत करने के लिए हम जिस चैट बॉक्स का इस्तेमाल करते हैं, वो बेहद साधारण है। जबकि इसमें एक सीक्रेट कन्वर्सेशन चैट बॉक्स भी है, जिसके जरिए यूजर किसी भी मैसेज को डिलीट करने के लिए टाइम सेट कर सकत हैं।

यूं करें सीक्रेट कन्वर्सेशन का इस्तेमाल
सीक्रेट कन्वर्सेशन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में मौजूद फेसबुक मैसेंजर एप को ओपन कीजिए। इसके बाद जिस व्यक्ति से सीक्रेट कन्वर्सेशन (गुप्त बातचीत) करना चाहते हैं, उनके नाम पर टैप कीजिए। अब यूजर को दाईं तरफ ऊपर एक गोले में ‘i’ का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद ‘गो टू सीक्रेट कन्वर्सेशन’ में जाएं। अब यूजर को काले रंग में एक नया चैट बॉक्स दिखाई देगा। 

यहां अपना संदेश टाइप करें और टेक्स्ट बार के ऊपर कोने में नजर आ रहे ‘घड़ी’ के आइकन पर टैप करें। इसमें यूजर को संदेश डिलीट करने के लिए टाइम सेट करना होगा। यूजर 5 सेकंड से लेकर 24 घंटे तक का समय इसमें डाल सकते हैं। टाइम सेट करने के बाद टेक्स्ट बार के सामने नजर आ रहे ‘सेंड’ पर क्लिक करें। आपका सीक्रेट मैसेज उस व्यक्ति तक पहुंच जाएग। मिसाल के तौर पर यदि यूजर ने उसमें 5 सेकंड का टाइम सेट किया है तो वो मैसेज 5 सेकंड बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में देखें कैसे सीक्रेट ऑप्शन होता है एक्टिवेट
 

फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन

 फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन2 / 2


फेसबुक मैसेंजर में कमाल का सीक्रेट चैट ऑप्शन