Hindi NewsGadgets Newsfacebook introduce libra cryptocurrency on next year 2020

Facebook लाएगा Bitcoin जैसी करेंसी नाम होगा लिब्रा

लिब्रा है फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी, 2020 में देगी दस्तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने घोषणा कर दी है कि वह अगले साल क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च कर देगा। इस क्रिप्टोकरेंसी का नाम लिब्रा होगा। हालांकि इस...

Facebook लाएगा Bitcoin जैसी करेंसी नाम होगा लिब्रा
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्ली Wed, 19 June 2019 01:59 PM
हमें फॉलो करें

लिब्रा है फेसबुक की क्रिप्टोकरेंसी, 2020 में देगी दस्तक
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने घोषणा कर दी है कि वह अगले साल क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च कर देगा। इस क्रिप्टोकरेंसी का नाम लिब्रा होगा। हालांकि इस क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है। 

 एक ओर फेसबुक ने लिब्रा को स्टेबलकॉइन बताया है और दुनिया को आश्वस्त किया है कि यह बिटकॉइन जैसी उथल-पुथल भरी क्रिप्टोकरंसी नहीं होगी, तो दूसरी ओर दुनियाभर के रेग्युलेटर्स फेसबुक की डिजिटल प्राइवेसी रेकॉर्ड देखकर चिंतित नजर आती हैं। बताते चलें कि स्टेबलकॉइन उस डिजिटल करेंसी को कहा जाता है, जिसे सरकार समर्थित मुद्राओं एवं प्रतिभूतियों (करंसीज ऐंड सिक्यॉरिटीज) का समर्थन प्राप्त होता है। इतना ही नहीं फेसबुक को उम्मीद है कि उसकी डिजिटल करेंसी लिब्रा एक दिन अमेरिकी डॉलर के समान मजबूती प्राप्त कर लेगी। 

फेसबुक ब्लॉकचेन टीम के हेड डेविड मार्कस के मुताबिक, फेसबुक एक नया डिजिटल वॉलेट तैयार करने की योजना बना रहा है जो मेसेंजर और व्हाट्सएप के अंदर होगा। इन दोनों एप से दोस्तों, पारिवारिक सदस्यों और व्यापारिक संस्थाओं के बीच लिब्रा का लेनदेन हो सकेगा। 

ऐप पर पढ़ें