Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सनकल करने के आरोप में फंसी Facebook, इंस्टाग्राम के लिए कॉपी किया ये फीचर

नकल करने के आरोप में फंसी Facebook, इंस्टाग्राम के लिए कॉपी किया ये फीचर

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Sun, 07 Nov 2021 03:58 PM
नकल करने के आरोप में फंसी Facebook, इंस्टाग्राम के लिए कॉपी किया ये फीचर

इस खबर को सुनें

फेसबुक पर एक निष्क्रिय फोटो एप ने कथित तौर पर इंस्टाग्राम के लिए उसके फीचर को कॉपी करने का आरोप लगाया है। इंस्टाग्राम प्रतिद्वंद्वी ने मेटा (जिसे पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था) के खिलाफ उसके फीचर को क्लोन करने और प्रतियोगिता को मारने के लिए एक अविश्वास मुकदमा दायर किया है। यह फेसबुक के खिलाफ पहला अविश्वास का मामला नहीं है। सोशल मीडिया कंपनी पर पहले भी कई बार प्रतियोगिता को दबाने का आरोप लग चुका है।

Phhhoto के इस फीचर को मेटा ने किया कॉपी 
Phhhoto ऐप ने उपयोगकर्ताओं को सिंगल पॉइंट-एंड-शूट बर्स्ट में पांच फ्रेम कैप्चर करने, छोटे GIF जैसे वीडियो बनाने और शेयर करने की अनुमति दी। हम इस फीचर के बारे में जानते हैं क्योंकि यह इंस्टाग्राम के बेहद लोकप्रिय बूमरैंग फीचर से मिलता-जुलता है। यह अब सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सुविधाओं में से एक है, लेकिन यह निश्चित रूप से फेसबुक के दिमाग की उपज नहीं है। Phhhoto ने आरोप लगाया है कि फेसबुक ने इंस्टाग्राम के लिए उसके फीचर की नकल की और इसे "बूमरैंग" के रूप में उपयोगकर्ताओं के सामने पेश किया। कंपनी ने आरोप लगाया कि फेसबुक ने द वर्ज के अनुसार, इंस्टाग्राम के एपीआई से Phhhoto को ब्लॉक कर दिया है।

ये भी पढ़ें- Realme बना रहा है यूनिक स्मार्टफोन, ढूंढने से भी नहीं देखेगा इसका फ्रंट कैमरा

Phhoto ने मेटा पर लगाए ये आरोप
Phhoto ने यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर शिकायत में कहा- "फेसबुक और इंस्टाग्राम की कार्रवाइयों ने Phhoto को एक व्यवहार्य व्यवसाय के रूप में नष्ट कर दिया और कंपनी की निवेश की संभावनाओं को बर्बाद कर दिया। Phhhoto फेसबुक के विरोधी प्रतिस्पर्धात्मक आचरण के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में विफल रहा। लेकिन फेसबुक के आचरण के लिए, Phhhoto को अन्य सोशल नेटवर्किंग और मीडिया कंपनियों के आकार, दायरे और शेयरधारक मूल्य के समान एक सोशल नेटवर्किंग दिग्गज के रूप में विकसित होने के लिए तैनात किया गया था, जिसके साथ फेसबुक ने हस्तक्षेप नहीं किया था।"

ये भी पढ़ें- तगड़े फीचर्स से लैस हैं ये पांच 5G फोन, कीमत ₹26000 से कम, लिस्ट में Samsung-Realme-iQOO शामिल

2014 में लॉन्च हुआ और 2017 में बंद हो गया Phhhoto ऐप
Phhhoto ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था, लेकिन यह ज्यादा समय तक मार्केट में टिकी नहीं रही। ऐप को 2017 में बंद कर दिया गया था। ऐप ने दावा किया कि शुरुआती दिनों में इसके 3.7 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर थे। ऐप में बेयोंसे, जो जोनास, क्रिसी टेगेन और बेला हदीद सहित उपयोगकर्ता थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, इंस्टाग्राम के पूर्व सीईओ केविन सिस्ट्रॉम ने ऐप डाउनलोड किया और इसके फीचर्स की जांच की।

मेटा ने अपने सफाई में कहा ये सब
Phhoto अब मेटा से मोनिटरी डैमेज की मांग कर रहा है। हालांकि, मेटा के प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया है कि Phhoto द्वारा दायर मुकदमा बिना योग्यता के है और कंपनी अदालत में अपना बचाव करेगी।

 

epaper

संबंधित खबरें