DA Image
8 मार्च, 2021|2:22|IST

अगली स्टोरी

Instagram का Lite वर्जन भारत में हुआ लॉन्‍च, कम लेगा स्पेस और बचेगा डेटा खर्च

फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में इंस्टाग्राम लाइट ऐप (Instagram Lite App) को लॉन्‍च कर दिया है। बुधवार को कंपनी ने बताया वह भारत में इंस्टाग्राम लाइट (Instagram Lite) ऐप की टेस्टिंग कर रहा है, जो एंड्रॉयड फोन्स पर कम स्पेस लेता है और कम डेटा खर्च होता। अभी इसे वैश्विक तौर पर शुरू नहीं किया गया है। यही नहीं, इसका साइज 2 एमबी से भी कम होने के कारण यह कम स्पेस भी लेता है। बता दें कि इंस्‍टाग्राम ने सबसे पहले भारत में कई फीचर्स शुरू किए हैं। इनमें से एक शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स (Reels) भी है।

 

Play Store पर मौजूद है इंस्‍टाग्राम लाइट ऐप
इंस्टाग्राम में वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट) विशाल शाह ने फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 (Facebook Fuel for India 2020) इवेंट के दौरान बताया कि भारत उनके लिए बहुत ही अहम बाजार है। भारतीय बाजार इनोवेशन के लिए टेस्टिंग ग्राउंड रहा है। भारत उन बहुत कम देशों में एक है जहां उन्होंने रील्स को टेस्ट किया। शाह ने कहा कि वह भारत में इंस्टाग्राम के विस्तार के लिए इंस्टाग्राम लाइट की टेस्टिंग का ऐलान कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इंस्टाग्राम लाइट साइज में 2 एमबी से कम है। इसे भारत में यूजर्स को बेहतर क्वालिटी का अनुभव और एक्सेस देने के लिए बनाया गया है। ये ऐप फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसका iOS वर्जन नहीं लाया गया है।

 

 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp की बड़ी घोषणा, जल्द मिलेंगी इंश्योरेंस और पेंशन जैसी सुविधाएं, जानिए क्या है पूरा प्लान

 

लाइट ऐप में नहीं मिलेंगे ये फीचर्स
नया ऐप कोर इंस्टाग्राम जैसा ही अनुभव देगा। लेकिन लाइट ऐप में आपको रील्स, शॉपिंग और आईजीटीवी जैसे फीचर्स नहीं मिलेंगे। लाइट ऐप बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध होगा। 

 

LinkedIn और Twitter का भी मौजूद है लाइट ऐप वर्जन 
फेसबुक और दूसरी इंटरनेट कंपनियां जैसे लिंक्‍डइन (LinkedIn) और ट्विटर (Twitter) ऐसे ही लाइट ऐप्स यूजर्स को ऑफर करती हैं, जिनकी मदद से वे कम डाटा का इस्तेमाल करके प्लेटफॉर्म के मुख्य फीचर्स को एक्सेस कर सकें। 

 

ये भी पढ़ें:- Alert! नए साल से इन iPhones और एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जानें वजह

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Facebook announces new Instagram Lite app with less features and 2MB size consume less internet