Hindi NewsGadgets Newsfacebook and messenger app intentionally draining users phone battery former employee accuses - Tech news hindi

जानबूझकर फोन की बैटरी चूस रहा ये सोशल मीडिया ऐप; इसके 196 करोड़ डेली यूजर

Facebook और Messenger ऐप का धड़ल्ले से इंतजार करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी ने ये दावा किया है कि दोनों ही ऐप जानबूझकर यूजर के फोन की बैटरी को तेजी से खत्म करते हैं।

जानबूझकर फोन की बैटरी चूस रहा ये सोशल मीडिया ऐप; इसके 196 करोड़ डेली यूजर
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 06:02 PM
हमें फॉलो करें

Facebook और Messenger ऐप का धड़ल्ले से इंतजार करते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी ने ये दावा किया है कि दोनों ही ऐप जानबूझकर यूजर के स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से खत्म करते हैं। गिज्मोचाइन की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के पूर्व कर्मचारी जॉर्ज हेवर्ड ने हाल ही में एक दावा किया है। उनका आरोप है कि फेसबुक और मैसेंजर में जानबूझकर अपने यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी खत्म करने की क्षमता है। इस प्रक्रिया को "निगेटिव टेस्टिंग" कहा जाता है, जो ऐप के भीतर फीचर्स की टेस्टिंग करने के लिए टेक कंपनियों को यूजर के फोन की बैटरी को गुप्त रूप से इस्तेमाल करने में सक्षम बनाती है। बता दें कि फेसबुक के दुनियाभर में करीब 196 करोड़ डेली एक्टिव यूजर (आंकड़ा जुलाई 2022 का) हैं।

मना करने पर बॉस ने कहा ये
पूर्व मेटा कर्मचारी, जिसने कहा कि उसने इन टेस्ट को करने से इनकार कर दिया, और अपने बॉस के साथ हुई बातचीत के बारे में भी बताया: "मैंने मैनेजर से कहा, 'यह किसी को नुकसान पहुंचा सकता है,' और उसने कहा कि कुछ लोगों को नुकसान पहुंचाकर हम अधिक से अधिक लोगों की मदद कर सकते हैं।"

ये भी पढ़ें- 2 रुपये रोज में 365 दिन वैलिडिटी; फ्री कॉल्स, SMS और डेली 2GB डेटा भी

कंपनी से निकाले जाने के बाद किया खुलासा
हेवर्ड, जिसे जल्द ही कंपनी से निकाल दिया गया, ने कंपनी के खिलाफ मैनहट्टन फेडरल कोर्ट में मुकदमा दायर किया। मुकदमे का प्राथमिक आधार यह है कि फेसबुक यूजर्स के पास अपने फोन तक पहुंच नहीं हो सकती है जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। डैन कैसर ने इस बात पर जोर दिया कि यूजर्स के स्मार्टफोन की बैटरी खत्म होने से उनके लिए खतरा पैदा हो गया है। वकील ने कहा, "यह अवैध है और यह अपमानजनक है कि कोई भी मेरे फोन की बैटरी में हेरफेर कर सकता है।"

दावा- फेसबुक पहले भी कर चुकी है ये काम
मेटा में अपनी जॉब के दौरान एक पॉइंट पर, कंपनी ने हेवर्ड को एक इंटरनल ट्रेनिंग डॉक्यूमेंट प्रदान किया, जिसका शीर्षक था "निगेटिव टेस्ट कैसे करें", जिसमें ऐसे टेस्ट करने के उदाहरण शामिल थे। इससे पता चलता है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने पहले भी इसी तरह के टेस्ट परीक्षण किए हैं। हालांकि, मेटा ने अभी तक इस मामले पर कोई बयान जारी नहीं किया है, लेकिन निकट भविष्य में एक बयान जारी होने की उम्मीद है।

ऐप पर पढ़ें