Hindi NewsGadgets NewsFacebook aims to provide internet through its own satellite Athena in 2019

फेसबुक शुरू करेगा यह सुविधा, दूर-दराज के इलाके में रहने वालों को होगा फायदा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक यूजर्स को इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने के लिए अपना सेटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस सेटेलाइट का नाम एथेना रखा गया है, इस सेटेलाइट को 2019 में लॉन्च किया जा...

फेसबुक शुरू करेगा यह सुविधा, दूर-दराज के इलाके में रहने वालों को होगा फायदा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Sat, 21 July 2018 04:01 PM
हमें फॉलो करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक यूजर्स को इंटरनेट सुविधा मुहैया कराने के लिए अपना सेटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहा है। इस सेटेलाइट का नाम एथेना रखा गया है, इस सेटेलाइट को 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक की ओर से यूएस फेडरल कम्यूनिकेशन कमीशन (एफसीसी) में प्वॉइंट व्यू टेक एलएलसी के नाम से अर्जी दाखिल की गई है। इस प्रोजेक्ट को एस तरह डिजाइन किया गया है कि दुनिया भर में जहां भी इंटरनेट एक्सेस की सुविधा अभी नहीं पहुंच पाई है, उन क्षेत्रों में इस प्रोजेक्ट के तहत इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा। हालांकि, फेसबुक अकेली ऐसी कंपनी नहीं है, जो अपना सेटेलाइट लॉन्च कर दूर-दराज के क्षेत्रों में इंटरनेट मुहैया कराने की योजनाओं पर काम कर रही है। इलोन मस्क की स्पेस एक्स और वन वेब भी इसी तरह के प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही हैं। 

फेसबुक पहले भी अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में समय-समय पर बयान जारी करता रहा है। कंपनी के अनुसार इस प्रोजेक्ट से इंटरनेट से वंचित करोड़ों लोगों को जोड़ा जा सकता है। हालंकि इससे पहले इसी तरह के दो प्रोजेक्ट्स में फेसबुक को कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। इसी साल जून में फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह अपने सोलर पावर से चलने वाले ड्रोन अकिला के उत्पादन को बंद करेगा। अकिला के जरिए कंपनी दूर-दराज इलाकों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराने वाली थी। इस योजना के तहत 4 अरब लोगों को इंटरनेट मुहैया कराना था।
 

ऐप पर पढ़ें