Every user should know these best features of Whatsapp - काम की खबर: हर यूजर को पता होना चाहिए Whatsapp के ये बेस्ट फीचर्स 1 DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम की खबर: हर यूजर को पता होना चाहिए Whatsapp के ये बेस्ट फीचर्स

काम की खबर: हर यूजर को पता होना चाहिए Whatsapp के ये बेस्ट फीचर्स
काम की खबर: हर यूजर को पता होना चाहिए Whatsapp के ये बेस्ट फीचर्स

वॉट्सएप जब शुरू हुआ था तब सिर्फ मैसेजिंग सुविधा के लिए यह जाना जाता था। लेकिन समय के साथ की कंपनी ने इसे और ज्यादा उपयोगी और यूजरफ्रेंडली बनाते हुए इसमें न सिर्फ कई बलाव किए बल्कि इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े। वॉट्सएप अभी भी कुछ ऐसे फीचर्स को लेकर काम कर रही है जिसके बारे में यूजर्स को आने वाले समय में जानकारी मिलेगी। लेकिन आज हम आपको वॉट्सएप के ऐसे पांच बेस्ट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आप पहले से न जानते होंगे-


वॉट्सएप पे-
वॉट्सएप के इस फीचर की मदद से अब आपको किसी को भी पैसे भेज सकते हैं या उससे पैसे प्राप्त कर सकते हैं। यह अभी बीटा पर चल रहा है लेकिन कोई भी यूजर इस फीचर का लाभ ले सकता है। इस साल के अंत तक वॉट्सएप इसको औपचारिक रूप से लॉन्च करेगा।

ग्रुप इन्विटेशन -
ग्रुप इन्विटेशन -

वॉट्सएप ग्रुप को लेकर काफी बदनाम है। हर काम, हर समूह व छोटी-छोटी चर्चाओं को लेकर वॉट्सएप ग्रुप बन जाता है। लेकिन जो फीचर बताने जा रहे हैं उसके उपयोग से आप ज्यादा ग्रुपों में जोड़े जाने की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। पहले सेटिंग में जाइए>अकाउंट चुनिए>प्राइवेसी> ग्रुप्स> अब इवरीवन या नोबडी का ऑप्शन चुनिए। यदि आपने नोबडी चुना हे तो आपको कोभी व्यक्ति अपने ग्रुप में नहीं जोड़ सकता। जब कोइ्र जोड़ने की कोशिश करेगा तो आपके पास ग्रुप इन्विटेशन आएगा और तीन दिन बाद अपने आप रद्द हो जाएगा।

हाइड रीड रिसीप्ट-
हाइड रीड रिसीप्ट-

यदि आप चाहते हैं कि किसी का मैसेज पढ़ भी लें और उसको रीड रिसीप्ट न मिले तो आप ऐसा भी सेटिंग के जरिए कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स>प्रावेसी>रीड रिसीप्ट> एनेबल या डिसेबल चुन सकते हैं।

डिलीट फॉर इवरीवन-
डिलीट फॉर इवरीवन-

यूजर्स को इस फीचर को लेकर कापी उत्सुकता रहती है कि डिलीट फॉ इवरीवन का फीचर क्या है। तो हम आपको बता दें कि जब कोई मैसेज गलती से किसी को चला जाता है और उसे आप डिलीट करना चाहते हैं तो आपको डिलीट फॉर इवरीवन करना होता है। मैसेज को लॉन्ग प्रेस कर जब डिलीट करेंगे तो मैसेज के स्थान पर सिर्फ यही दिखेगा This message was deleted ।

डाटा लिमिट -
डाटा लिमिट -

कंपनी की कोशिश है वॉट्सएप लोगों का कम से कम इंटरनेट डाटा कंज्यूम करे। इसके लिए सेटिंग में ऑप्शन दिए गए जिसके जरिए आप वॉट्सएप को लो डाटा यूसेज मोड पर करके अपना डाटा बचा सकते हैं।

सेटिंग्स>डाटा एंड स्टोरेज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Every user should know these best features of Whatsapp