Hindi NewsGadgets Newsevery mobile users should download these government mobile apps

हर भारतीय को अपने मोबाइल में जरूर रखनी चाहिए ये 5 मोबाइल एप्स

मौजूदा सरकार लगातार डिजिटल इंडिया पर ध्यान दे रही है।

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Thu, 22 March 2018 06:18 PM
हमें फॉलो करें

हर भारतीय को अपने मोबाइल पर रखनी चाहिए ये 5 एप्स

1 / 5

Important mobile apps: मौजूदा सरकार लगातार डिजिटल इंडिया पर ध्यान दे रही है। इस वजह से पिछले कुछ सालों में सरकार ने ऐसी कई मोबाइल एप्स को भी लॉन्च किया, जो काफी काम की हैं। अपने स्मार्टफोन में इन एप्स को रखने से कई जरूरी काम मिनटों में ही खत्म कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी 5 सरकारी मोबाइल एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लोगों को अपने स्मार्टफोन में जरूर रखनी चाहिए।

उमंग एप

इलेक्ट्रॉनिक्स-सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा जारी की गई इस एप के अंतर्गत कई सरकारी डिपार्टमेंट आते हैं। एक ही प्लेटफॉर्म पर कई अहम जानकारी यूजर को मिल जाएगी।

एमपासपोर्ट

2 / 5

एम पासपोर्ट मोबाइल एप यूजर्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस एप के जरिए से स्मार्टफोन यूजर अपने पासपोर्ट संबंधित कई काम आसानी से कर सकते हैं। इसमें पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैकिंग, पासपोर्ट सेवा केंद्र ढूंढने आदि की जानकारी मिल जाएगी। 

एमआधार एप

3 / 5

आधार कार्ड अभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस एप के जरिए से यूजर अपने स्मार्टफोन में ही पूरा आधार कार्ड की जानकारी रख सकते हैं। एम आधार एप की मदद से यूजर ई केवाईसी जानकारी को भी किसी भी समय किसी भी सर्विस प्रोवाइडर से शेयर कर सकते हैं। वहीं, यूजर्स क्यूआर कोड के जरिए से आधार प्रोफाइल को भी देख सकेंगे। वहीं, यूआईडीएआई का दावा है कि इस एप की मदद से यूजर किसी भी समय बायोमैट्रिक डाटा को लॉक कर सकेंगे। 

पोस्टइंफो

4 / 5

सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नोलॉजी द्वारा बनाई गई इस एप में पोस्ट ऑफिस से संबंधित जानकारियां मिलती हैं। इस एप के जरिए से आप पार्सल की ट्रैकिंग, पोस्ट ऑफिस को ढूंढना आदि जैसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। 

माईजीओवी

5 / 5

माईजीओवी एप के जरिए से यूजर सीधे सरकार से जुड़ सकते हैं। वहां यूजर्स आईडिया, कमेंट्स, सुझाव आदि सरकार को दे सकते हैं। इस एप को रखने से यूजर्स को सीधे सरकार से जुड़ने में मदद मिलेगी। 

ऐप पर पढ़ें