Every activity on the smartphone will be recorded - स्मार्टफोन पर होने वाली हर एक्टिविटी होगी रिकॉर्ड DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्टफोन पर होने वाली हर एक्टिविटी होगी रिकॉर्ड

Smartphone

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए कई बार उसकी सेटिंग खराब हो जाती है। इसे वापस पहले की तरह सामान्य करने में काफी मुश्किल आती है। कई बार तो फोन लॉक तक हो जाते हैं जिन्हें सर्विस या रिपेयरिंग सेंटर पर जाकर खुलवाना पड़ता है। इस तरह की स्थिति में यूजर चाहें तो अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा कि असल में आपने सेटिंग में कहां छेड़छाड़ की है। वहीं, सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना हो या जरूरी नोटिफिकेशन देखना हो, इस तरह के लिंक पर दोबारा जाने के लिए हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जबकि यूजर चाहें तो इस तरह की परिस्थितियों में अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर आसानी से देख सकते हैं कि उन्होंने पहली बार कैसे उस लिंक को खोजा था। इसके लिए एप और सेटिंग दोनों मददगार साबित हो सकती है। 

ये एप हैं मददगार
दरअसल गूगल प्लेस्टोर पर Az screen  नाम की एप्लीकेशन मौजूद है, जो यूजर के मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते हैं। यानी फोन में एप चलाने से लेकर गेम, ऑनलाइन एक्टिविटी, सर्चिंग रिजल्ट, सेटिंग, एप्लीकेशन फॉर्म या किसी भी अन्य काम को करते हुए मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा रिकॉर्ड किए गए विडियो को देखकर यूजर बाद में वही काम आसानी से कर पाएंगे। दूसरा, सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया को स्क्रीन के माध्यम से रिकॉर्ड कर दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि वो आपके विडियो को देखकर आसानी से उसी फॉर्म को भर सकें। गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध ये दोनों एप बेहद कम डाटा खर्च कर डाउनलोड किए  जा सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल
गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद इनमें से किसी भी एप्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करने के बाद एप को खोलें। ऐसा करने से ऊपर की तरफ ‘टोगल’ में एप का नोटिफिकेशन बार खुल जाएगा। इसमें एप का आइकन और कुछ चुनिंदा विकल्प नजर आएंगे। इसमें मौजूद ‘स्टार्ट’ के विकल्प पर क्लिक करें और डिस्प्ले पर पॉप-अप के रूप में नजर आ रहे ‘स्टार्ट नाऊ’ पर क्लिक करें। ऐसा करते ही यूजर की मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। 
काम पूरा हो जाने पर विडियो रिकॉर्डिंग को बंद करने के लिए टोगल में ही दिए गए ‘पाउस’ पर क्लिक कर दें। अब यूजर फोन की इंटरनल मेमोरी में एप के नाम से बने फोल्डर में जाकर उस विडियो को आसानी से देख सकेंगे। एप के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए विडियो को व्हॉट्सएप, फेसबुक और जीमेल के जरिए साझा भी किया जा सकता है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Every activity on the smartphone will be recorded