फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअनयूज्ड अकाउंट बेच रहे Elon Musk, इतनी रखी कीमत; AI चैटबॉट लाई कंपनी

अनयूज्ड अकाउंट बेच रहे Elon Musk, इतनी रखी कीमत; AI चैटबॉट लाई कंपनी

Elon Musk की कंपनी X (पहले Twitter) ने कथित तौर पर उन यूजर अकाउंट्स को बेचने के लिए एक नई पहल शुरू की है जो अब उपयोग में नहीं हैं। मस्क ने AI चैटबॉट Grok भी पेश कर दिया है। डिटेल

अनयूज्ड अकाउंट बेच रहे Elon Musk, इतनी रखी कीमत; AI चैटबॉट लाई कंपनी
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 04 Nov 2023 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

Elon Musk की कंपनी X जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता है, ने कथित तौर पर उन यूजर अकाउंट्स को बेचने के लिए एक नई पहल शुरू की है जो अब उपयोग में नहीं हैं। ये अकाउंट्स $50,000 की एक फीस्क्ड फीस पर बेचे जा रहे हैं। बता दें कि नवंबर 2022 में मस्क ने इस तरह के प्रोग्राम को लागू करने की अपनी योजना का खुलासा किया था, जब एलन मस्क ने "बॉट्स और ट्रोल्स" द्वारा लिए गए अकाउंट्स को मुक्त करने का विचार व्यक्त किया था। इसके साथ ही मस्क ने अपना एआई चैटबॉट ग्रोक भी पेश कर दिया है। 

मार्केटप्लेस बना रही कंपनी
मस्क के इस विचार के प्रतिक्रिया देते हुए उनके एक फॉलोअर्स ने "हैंडल मार्केटप्लेस" के कॉन्सेप्ट का प्रस्ताव रखा, जहां लोग अपने अनयूज्ड अकाउंट्स को इच्छुक खरीदारों को बेच सकते थे। अब, ऐसा लगता है कि "@हैंडल टीम" नाम की एक एक्स टीम मूल रूप से रजिस्टर्ड लेकिन अब उनके मालिकों द्वारा अनयूज्ड छोड़ दिए गए अकाउंट्स नेम्स की खरीद के लिए इस मार्केटप्लेस को बनाने पर तेजी से काम कर रही है।

50,000 डॉलर की फिक्स्ड फीस
फोर्ब्स द्वारा प्राप्त ईमेल से पता चलता है कि एक्स संभावित खरीदारों तक पहुंच गया है और खरीद प्रक्रिया को शुरू करने के लिए 50,000 डॉलर की फिक्स्ड फीस की रिक्वेस्ट कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में इन अकाउंट ट्रांजैक्शन के संबंध में अपनी गाइडलाइन्स, प्रोसेस और संबंधित फीस में अपडेट किया है। फिलहाल, इस डेवलपमेंट के बारे में न तो एलन मस्क और न ही एक्स ने आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी की है।

आधे से भी कम हुआ वैल्यूएशन
एक पिछली रिपोर्ट ने हिंट दिया था कि एलन मस्क का लक्ष्य निकट भविष्य में बड़ी संख्या में यूजरनेम, संभवतः 1.5 बिलियन तक, मुक्त करना है। मई में, एक्स ने पहले ही अपने प्लेटफॉर्म से निष्क्रिय अकाउंट्स को हटाना शुरू कर दिया था। ध्यान देने बात यह है कि एक्स के वैल्यूएशन में गिरावट देखी गई है, जो अब 19 बिलियन डॉलर है, जो कि पिछले साल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए मस्क द्वारा भुगतान किए गए 44 बिलियन डॉलर के आधे से भी कम है। एक्स के सीईओ लिंडा याकारिनो ने शेयर किया कि कंपनी को 2024 की शुरुआत तक प्रॉफिटेबल होने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि प्लेटफॉर्म पर वर्तमान में 200-250 मिलियन डेली एक्टिव यूजर्स हैं और इसने लगभग 1,700 विज्ञापनदाताओं का स्वागत किया है।

मस्क लाए एआई चैटबॉट ग्रोक
एलन मस्क में एआई चैटबॉट पेश कर दिया है। कंपनी ने इसका नाम ग्रोक रखा है। मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI ने आज (4 नवंबर) से कुछ चुनिंदा युजर्स को अपनी यह सर्विस देना शुरू कर दी है। फिलहाल यह टेस्टिंग चल रही है। मस्क ने बताया कि टेस्टिंग पूरी हो जाने के बाद, ग्रोक सभी एक्स प्रीमियम प्लस यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। अपने ट्वीट में मस्क ने यह भी बताया कि 'ग्रोक के पास X प्लेटफॉर्म का रियल टाइम एक्सेस है, जो अन्य मॉडलों की तुलना में एडवांटेज है। यह व्यंग्य पसंद करता है, मुझे यह नहीं पता कि इसे इस तरह किसने गाइड किया है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें